जिलाधिकारी ने 6 माह पूर्ण कर चुके बच्चे को अन्नप्राशन, 1 वर्ष पूर्ण कर चुकी बच्ची का मनाया जन्मदिन


 



गाजीपुर। 21 मार्च से 4 अप्रैल तक चलने वाले पोषण पखवाड़े का शुभारंभ मंगलवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने विशेश्वरगंज स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर किया। इस दौरान उन्होंने 6 माह पूर्ण कर चुके बच्चे को अन्नप्राशन, 1 वर्ष पूर्ण कर चुकी बच्ची का जन्मदिन मनाने के साथ ही इस कार्यक्रम में 2 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई का कार्यक्रम भी किया गया।

जिलाधिकारी ने इस कार्यक्रम के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों पर आई हुई सभी आंगनबाड़ियों और सुपरवाइजर के साथ ही सीडीपीओ को प्रदर्शित किए गए पोषण प्रदर्शनी को अमली रूप में लाने और इसे आम जनता पहुंचाने का बात कही, जिससे कि पोषण पखवाड़ा जो शासन की प्राथमिकता में शामिल है इसका असर आम जन में देखने को मिले। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जो सहायिका हाईस्कूल व इंटर पास हैं उन्हें स्मार्टफोन देने का भी निर्देश दिया। ताकि वह विभागीय कार्यों में अपना सहयोग प्रदान कर सकें। ईस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि 21 मार्च से 4 अप्रैल तक चलने वाले पोषण पखवाड़ा को शासन ने दो कैटेगरी में बांटा है। जिसमें 21 से 27 मार्च तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा जिसमें 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों की लंबाई, ऊंचाई, वजन की माप करना और पोषण ट्रैकर पर डाटा फिड करना है। साथ ही सभी तीनों पैरामीटर के आधार पर स्वस्थ बच्चों का ई प्रमाण पत्र जारी करना शामिल है, जो डब्ल्यूएचओ के मानक पर आधारित है। इसके अलावा सैम व मैम बच्चों का डाटा शेयर करना भी शामिल है। वही 28 मार्च से 4 अप्रैल तक जन जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही जल संरक्षण एवं प्रबंधन ने समुदाय एवं संस्थाओं का सहयोग लेना। आंगनबाड़ी केंद्रों पर वर्षा जल संचयन के ढांचे को बढ़ावा देना। किशोर, बालिका व गर्भवती महिला एवं धात्री महिलाओं में एनीमिया की रोकथाम व उपचार के बारे में सरल तरीके से आमजन में जन जागरूकता के माध्यम से जानकारी देना। साथ ही स्कूल के बच्चों में एनीमिया को रोकने और उपचार के बारे में सेमिनार के माध्यम से विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का संवेदीकरण करना शामिल है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के के द्वारा 6 माह पूर्ण कर चुके मोहम्मद, रिद्धि, राजा बाबू, शिवांगी, सलोनी एवं रिंकी का अन्नप्राशन कराया। वहीं 1 वर्ष पूर्ण कर चुकी आलिया पुत्री मोहम्मद वसीम का जन्मदिन बच्चों से दीप प्रज्वलन कराने के साथ ही केक कटवा कर किया। इस कार्यक्रम में दो गर्भवती नगमा पत्नी अब्दुल अब्बास और अफसाना पत्नी मोहम्मद वसीम की गोद भराई कार्यक्रम भी संपन्न हुआ।

इस कार्यक्रम में प्रभारी सीडीपीओ सोना सिंह, आगनबाडी अंजू कुशवाहा, सीमा यादव, गीता मिश्रा, गीता जायसवाल, सुनीता सिंह सहित अन्य लोग शामिल रहे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT