गाजीपुर:छात्र नेता की यह कैसी मांग...

 



चिकित्सकों की कर्तव्यहिंनता और जिला अस्पताल की लचर व्यवस्थाओं के चलते जिला अस्पताल में इलाज कराने आये मरीजों एवं उनके परिजनों अनेकों असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए जनपद गाजीपुर की बदहाल चिकित्सा व्यवस्था के बेहतर होने तक जनता के सहयोग से आंदोलन करने का मन बना चुके सामाजिक कार्यकर्ता/ पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष दीपक उपाध्याय द्वारा शनिवार को जिला अस्पताल से जुड़ी 16 सूत्रीय मांग पत्र महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कॉलेज गाजीपुर के प्रधानाचार्य डा आनन्द मिश्रा जी को सौंपा गया। माँग पत्र के माध्यम से प्रधानाचार्य महोदय जी को जिला अस्पताल से जुड़ी सभी समस्याओं से विस्तार पूर्वक अवगत कराते हुए सभी समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण करने की माँग की गई है। माँग पत्र का संज्ञान लेते हुए मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ आनन्द मिश्रा महोदय जी द्वारा शीघ्र पूर्ण करने की बात कही गई है। छात्रों द्वारा दिए गए मांग पत्र में निम्न हैं..

1- अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, सीटी स्कैन व पैथोलॉजी की जाँच में हो रही लापरवाही पर रोक लगाकर जाँच के तरीकों में सुधार कर 24 घंटे जाँच की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

2- कमीशन के चक्कर में मुफ्त दवाओ के बजाय प्राइवेट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध दवाओं की पर्ची बनाने वाले डॉक्टरों पर कठोरतम कार्रवाई की जाय ताकि पैसे के आभाव में मरीजों को असुविधा का सामना न करना पड़े। 

3- जिला अस्पताल के औषधि भंडार में अनुपलब्ध बेहतर प्रभावकारी दवा व इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

4- जले हुए मरीजों के इलाज के लिए जिला अस्पताल में बर्नवार्ड की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

5- जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में सभी ग्रुप का ब्लड उपलब्ध कराया जाए।

6- पैरालाइज व शारीरिक कमजोरी के कारण चलने में अक्षम मरीजों के लिए जिला अस्पताल में पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर की व्यवस्था कराई जाए।

7- पूरे अस्पताल में शौचालयों की बेहद खराब स्थिति है जिससे मरीजों और उनके साथ आए परिजनों को बहुत समस्याएँ हो रही हैं अतः अस्पताल में मौजूद सभी शौचालयों की व्यवस्था दुरुस्त कराई जाए तथा निरंतर निगरानी करके शौचालयों के साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

8- पूरे अस्पताल की खिड़कियां व बेड टूटे-फूटे हैं अतः खिड़कियों व बेड को तत्काल ठीक किया जाए।

9-  सभी पेयजल संयंत्र खराब हैं, जिससे मरीजों को दुकानों से पानी खरीदना पड़ रहा है अतः जिला अस्पताल के सभी पेयजल संयंत्रों को तत्काल ठीक किया जाए और प्रत्येक तल पर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

10- पर्याप्त सरकारी एम्बुलेंस उपलब्ध करा कर जिला अस्पताल में प्राइवेट एम्बुलेंसों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए।

11- कोरोना काल के बाद से ही जिला अस्पताल में बना लिफ्ट बंद है, अब मरीजों की आवाजाही बढ़ चुकी है इसलिए लिफ्ट को तत्काल चालू कराया जाए।

12- कमीशन के आधार पर मरीजों को दलालों द्वारा दवा उपलब्ध कराई जाती है तथा सभी प्रकार की जाँच में वरीयता दिलायी जाती है अतः इस अपराध को रोकने के लिए जिला अस्पताल में दलालों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए तथा नियमित रूप से निगरानी करके दलालों को पकड़ा जाए और उन पर कठोरतम कार्रवाई की जाए।

13- जिला अस्पताल में वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। 

14- जच्चा-बच्चा, पथरी व एक्सीडेंटल मरीजों की तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

15- जिला अस्पताल के वार्डों में बाल रोग विशेषज्ञ की ड्यूटी राउंड ओ क्लाक लगाई जाए।

16- जिला अस्पताल के वार्डो में बालरोग विशेषज्ञ की राउंड ओ क्लाक ड्यूटी सुनिश्चित कराई जाए।

आदि माँगे प्रमुखता से शामिल की गई हैं। आपको बता दें कि दीपक उपाध्याय जनपद में अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर निरंतर प्रयासरत् रहते हैं, श्री उपाध्याय लगातार कई वर्षों से युवाओं को रक्त दान करने के लिए प्रेरित करने के साथ साथ युवाओं की मदद से आए दिन गंभीर मरीजों के लिए ब्लड उपलब्ध कराने का नेक काम कर रहे हैं। पत्रक सौंपेने वालों में पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष दीपक उपाध्याय, दीपक कुमार, जितेंद्र विश्वकर्मा, अनिल कुमार, अन्नू जैसल, अभिषेक सिंघानिया, अजय यादव, सुनिल, धर्मेंद्र, दीपक, संतोष,शनि, शैलेश आदि छात्र मौजूद रहे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT