गाजीपुर:दलालों को सरकारी कार्यालयों से दूर रखें-डीएम

 




गाजीपुर।जिलाधिकारी एम.पी.सिंह की ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक 28.04.2022 को सांय काल रायफल क्लब सभागार में बैठक किया। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि दलालों को सरकारी कार्यालयों से दूर रखें, सभी कार्यालयो में मूवमेंट रजिस्टर बनाते हुए अधिकारी/कर्मचारियो के आने-जाने का विवरण अंकित करें। 

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आम जनमानस को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने, प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का समय-समय से प्रचार प्रसार किये जाने को कहा जिससे हर नागरिक को लाभ प्राप्त हो सके। सभी कार्यालयो के विभागाध्यक्षो को निर्देशित किया कि 10ः00 बजे से 12ः00 बजे तक जनता की समस्याओं को अपने कार्यालय में सुने और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करते हुए शिकायतकर्ता को संतुष्ट करें। उन्होने कहा कि जनहित से सीधे जुड़े कार्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक हर दिन 2 घंटे की अवधि जनसुनवाई के लिए तय है। इस अवधि में अधिकारी जनता से मिलें, उनकी शिकायतें/समस्याएं सुनकर गुण-दोष के आधार पर निस्तारण करें। साथ ही उन्होने सभी कार्यालयों में सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने ने कहा कि ग्राम विकास अधिकारी और बीडीओ से लेकर तहसीलदार, एसडीएम, थानाध्यक्ष, सीओ आदि, सभी अपनी तैनाती क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें। सरकारी मकान है तो वहां रहें या किराये का आवास लें, लेकिन रात में अपने ही क्षेत्र में रहें। इस व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि मेरे द्वारा विभागो/ तहसील/ब्लाक का देर रात भी आकस्मिक निरीक्षण किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों से संवाद-संपर्क बनाए रखने, उनके सुझावों पर ध्यान देने व पत्रों का त्वरित निस्तारण करने की नसीहत दी। फोन रिसीव न कर पाने पर काल बैक करने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने जल संरक्षण के विशेष अभियान के तहत जनपद में 75 अमृत सरोवर तैयार कराने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि प्रजापति समाज को मिट्टी निकालने की अनुमति दी गई है। तालाब निर्माण में इससे भी सहूलियत मिलेगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि ’दागी इतिहास वाले संस्थानों को किसी भी दशा में परीक्षा केंद्र न बनाया जाए। ’स्कूल चलो अभियान को प्रभावी बनाएं। एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। ’फसलों को आग से बचाने के लिए सभी फायर स्टेशन मुस्तैद रहें। जिलाधिकारी ने सभी कार्यालय में उपस्थिति पंजिका एवं बायोमैट्रिक मशीन पर उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा समय से कार्यालय पहुचने का निर्देश दिया। सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि माफियाओं को चिन्हित करते हुए उनके उपर सुसंगत धाराओ के अन्तर्गत कार्यवाही की जाय। इस अवसर पर ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट,  मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT