तो क्यो नही बनाते हो गाव सरकार

 



प्रतिदिन तिरंगा झंडा फहराने का अधिकार 



तिरंगा फहराकर दिया पूर्व न्यायधीश ने दिया चुनौती 


अन्न जल लेकर गाव सरकार बनाने का लिया संकल्प 




मुहम्मदाबाद:गांव सरकार लागू करने के लिए अन्न जल संकल्प अभियान की शुरूआत चन्द्र भूषण पाण्डेय, पूर्व न्यायाधीश एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष नैतिक पार्टी, भारत परिषद व राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन द्वारा कई दिन बलिया जनजागरण के बाद सोमवार को जनपद बलिया गाजीपुर सीमा कोटवा सलारपुर होते हुए ग्राम सभा कुंडेसर के बक्सपुरा गाव ,चकशाह मुहम्मद उर्फ मलिकपुरा 

व शहीद पार्क मुहम्मदाबाद में लोगो को गाव की सरकार को लेकर जागरूक किया । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के संविधानिक व्यवस्था गांव सरकार लागू नहीं करते हैं तो उनको २०२४ के लोक सभा चुनाव में वोट नहीं देंगे ।

सभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व न्यायाधीश चन्द्र भूषण पाण्डेय ने कहा कि संविधान ने ग्राम पंचायतों को गांव सरकार की तरह काम करने का अधिकार दिया है । गांव पंचायत को २९ विभाग का कार्य दिया गया है । उसके लिए वित्तीय व्यवस्था भी कर दी गई है । ग्राम पंचायत को नियम बनाने , संसाधन जुटाने व कर्मचारी रखने जैसे सभी अधिकार है लेकिन राज्य सरकारों ने ग्राम पंचायतों का यह अधिकार ले लिया है और ऐसी व्यवस्था बनाई है कि राज्य सरकार जो निर्देश देगी उसके अनुसार ग्राम पंचायत कार्य करेगी । इस प्रकार ग्राम पंचायत सरकारी विभाग के रूप में काम करता है । नेताओं व अफसरों का गुलाम बन कर रह गया है । गांव को नेताओं व अफसरों की गुलामी से मुक्त कराने के लिए ही यह अभियान छेड़ा गया है ताकि ग्राम पंचायत गांव सरकार के रुप में गांव की सभी व्यवस्थाएं अपने ढंग से चलाए । सभी २९ विभागों के लिए पांच पांच ग्राम पंडित नियुक्त करें । इससे कम से कम २०० लोगों को गांव में रोजगार मिलेगा तथा गांव लोग विभिन्न प्रकार के काम करते हुए हुनरवान बनेगे। 

गांव के सैकड़ों लोगों ने अन्न जल ले कर मोदी जी को वोट न देने का संकल्प लिया।तिरंगा फहराने को लेकर समग्र विकास इंडिया के संस्थापक व कार्यक्रम के संयोजक ब्रजभूषण दुबे ने कहा कि गांव में तिरंगा नही फहराया जाता है क्योंकि नेता व अफसर गांव को ग़ुलाम समझते हैं । आज तिरंगा इसलिए फहराया गया ताकि गांव के लोगों को आजादी का एहसास हो और वह अपने संविधानिक अधिकार गांव सरकार के लिए संघर्ष करें 

जय प्रकाश जी के गांव से यह अभियान इसलिए शुरू किया गया है क्योंकि भूदान के माध्यम जयप्रकाश जी गांव स्वराज्य स्थापित करना चाहते थे ।कार्यक्रम के पूर्व राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया । तत् पश्चात उपस्थित जन समूह ने हाथ में अन्न जल भर कर संकल्प लिया।इस अवसर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शशिकांत शर्मा उर्फ भुवर , पूर्व ब्लाक प्रमुख रामकृत यादव,गोपाल पासी, सुनील यादव, ओमप्रकाश यादव,हरेंद्र यादव , वाजिद खान, नदीम सिद्दकी, वंशराज यादव, बृजजलाल यादव,चन्दन शर्मा,मीर हसन, देवेंद्र , आदि लोग मौजूद रहे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT