जहां मन बुद्धि वाणी अवरुद्ध हो जाती है ।वहां से ब्रह्म की शुरुआत होती है-फलाहारी बाबा

 



जीव और ब्रह्म के मिलन का सर्वोत्तम सोपान पुष्प वाटिका प्रसंग है


बाराचंवर- ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में मानस मर्मज्ञ भागवतवेत्ता महामण्डलेश्वर श्री श्री 1008 श्री शिवराम दास फलाहारी बाबा

ने उपस्थित श्रोताओं को राम कथा रूपी मानस सरोवर में गोता लगवाते हुए कहा की मानस में दो वाटिका की चर्चा है।एक अशोक वाटिका और एक पुष्प वाटिका। विदेह नगर की वाटिका पुष्प वाटिका है तो देहनगर की वाटिका अशोक वाटिका है। योगी जनक की वाटिका पुष्प वाटिका है तो भोगी रावण की वाटिका अशोक वाटिका है। दोनों वाटिकाओं का केंद्र बिंदु मां जगत जननी सीता ही रही ।राम जी को सीता जी से मिलना था तो पुष्प वाटिका में जाना पड़ा और हनुमान को भी सीता जी से मिलना था तो अशोक वाटिका में जाना पड़ा ।





बाबा ने कहा की जहां सज्जनों की महफिल संतों की सभा लगती है वही वाटिका है। जीवन में संत और सत्संग का महत्वपूर्ण स्थान दिया जाए तो जीवन ही वाटिका बन जाएगा ।भक्ति रूपी सीता सदा ही निवास करेगी राम को स्वयं चलकर आना पड़ेगा ।ब्रह्म कहने सुनने का चीज नहीं है ब्रह्म तो अनुभव अनुभूति आभास का विषय है। जहां मन बुद्धि वाणी अवरुद्ध हो जाती है ।वहां से ब्रह्म की शुरुआत होती है।

रामकृष्ण परमहंस ,मीरा ,नरसी मेहता के मन और बुद्धि काम करना बंद कर दी तब ईश्वर की परम सत्ता का साक्षात्कार हुआ ऐसे लोगों को जगत वासी पागल कहते हैं या यूँ कहे कि परम सत्ता को जो पा जाता है वह पागल हो जाता है। फिर दुनिया उसे अच्छी नहीं लगती।अंतिम दिवस पर यज्ञशाला की परिक्रमा के लिए दिन भर भारी भींड लगी रही।यज्ञ के पुर्णाहुती के पश्चात आयोजित भंडारे में बाराचंवर एवम इस पास के हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।अंतिम दिवस पर पूर्व विधायक कालीचरण राजभर, कृष्णा नन्द राय,पं श्याम राज तिवारी समेत अन्य लोगों ने फलाहारी बाबा का दर्शन एवं आशीर्वाद प्राप्त किया।यज्ञ कमेटी के द्वारा आये सभी साधु सन्त को अंग वस्त्र एवं दक्षिणा देकर विदाई की गयी।सभी आगंतुकों,भण्डारा के लिए भोजन बनाने वाले कारीगर,हलवाई एवं सहयोगियों का भी यज्ञ कमेटी के द्वारा अंग वस्त्र भेंट कर सम्मान किया गया।इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख बृजेन्द्र सिंह,दीपक सिंह,संजय पाण्डेय, यशवन्त सिंह समेत सभी सहयोगी उपस्थित रहे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT