IND vs BAN: राहुल का कैच छोड़ना पड़ा भारी, भारत ने गवाया अपना पहला मैच


खास बातें

India vs Bangladesh (IND vs BAN) 1st ODI: बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश के सामने 187 रन का लक्ष्य रखा। कम स्कोर के जवाब में बांग्लादेश ने 46 ओवर में नौ विकेट गंवाकर भी अंतिम विकेट की साझेदारी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

बांग्लादेश ने भारत को एक विकेट से हराया

बांग्लादेश ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को एक विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 41.2 ओवर में 186 रन पर सिमट गई। केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। जवाब में एक वक्त टीम इंडिया मजबूत स्थिति में थी। उसने 136 पर बांग्लादेश के नौ विकेट गिरा दिए थे।

हालांकि, इसके बाद मैदान पर बड़ी गलतियां कर भारतीय टीम ने मैच को अपने हाथ से निकल जाने दिया। केएल राहुल ने 43वें ओवर में बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे मेहदी हसन मिराज का आसान कैच छोड़ दिया। उस वक्त मिराज 15 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसका फायदा उठाकर मिराज और मुस्तफिजुर रहमान ने 10वें यानी आखिरी विकेट के लिए 51 रन की नाबाद साझेदारी कर डाली।

मिराज ने एकतरफा अंदाज में अपनी टीम को जीत दिलाई। वह 39 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, मुस्तफिजुर नौ रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का अगला मैच सात दिसंबर को ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश को नौवां झटका

बांग्लादेश को 136 के स्कोर पर नौवां झटका लगा। सिराज ने 40वें ओवर में हसन महमूद को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। हसन खाता भी नहीं खोल सके। सिराज को मिली यह तीसरी सफलता रही। 

IND vs BAN Live: कुलदीप सेन को पहली सफलता

बांग्लादेश को 39वें ओवर में दो झटके लगे। मध्य प्रदेश के रीवा के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने अंतरराष्ट्रीय करियर के डेब्यू मैच में एक ओवर में दो विकेट लिए। उन्होंने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर अफीफ हुसैन को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया। अफीफ छह रन बना सके। इसके बाद पांचवीं गेंद पर इबादत हुसैन हिट विकेट हो गए। इबादत खाता भी नहीं खोल सके। 39 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर आठ विकेट पर 135 रन है। फिलहाल टीम को 66 गेंदों पर 52 रन की जरूरत है।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश को डबल झटका

बांग्लादेश को लगातार दो गेंदों पर दो झटके लगे हैं। 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने महमूदुल्लाह को एल्बीडब्ल्यू आउट किया था। वह 14 रन बना सके। इसके बाद 36वें ओवर की पहली गेंद पर सिराज ने मुशफिकुर रहीम को बोल्ड किया। रहीम 18 रन बना सके। वॉशिंगटन सुंदर और सिराज ने दो-दो विकेट झटके हैं। फिलहाल अफीफ हुसैन और मेहदी हसन मिराज क्रीज पर हैं। 36 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 128 रन है। टीम को अब भी 84 गेंदों पर 59 रन की जरूरत है।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश का स्कोर 115 रन के पार

चार विकेट के नुकसान पर बांग्लादेश का स्कोर 115 रन के पार जा चुका है। मुश्फिकुर रहीम और महमुदुल्लाह क्रीज पर हैं। दोनों के बीच उपयोगी साझेदारी हो रही है और ये दोनों मिलकर धीरे-धीरे बांग्लादेश को लक्ष्य की तरफ ले जा रहे हैं। 

IND vs BAN Live: बांग्लादेश का स्कोर 100 रन के पार

चार विकेट के नुकसान पर बांग्लादेश का स्कोर 100 रन के पार जा चुका है। अनुभवी मुश्फिकुर रहीम और महमुदुल्लाह की जोड़ी क्रीज पर है। दोनों बांग्लादेश को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। 27 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 106 रन है।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा

95 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा है। शाकिब अल हसन 38 गेंद पर 29 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर विराट कोहली ने शानदार कैच पकड़ कर शाकिब को पवेलियन भेजा। अब महमुदुल्लाह और मुश्फिकुर रहीम क्रीज पर हैं। 24 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 97 रन है।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा

74 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा है। कप्तान लिटन दास 63 गेंद में 41 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच आउट कराया। 20 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 77 रन है।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश का स्कोर 50 रन के पार

दो विकेट के नुकसान पर बांग्लादेश का स्कोर 50 रन के पार जा चुका है। लिटन दास और शाकिब अल हसन उपयोगी साझेदारी कर चुके हैं और धीरे-धीरे अपनी टीम को बेहतर स्थिति में ले जा रहे हैं। 16 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 61 रन है।

IND vs BAN Live: बांग्लादेश का स्कोर 40 रन के पार

बांग्लादेश की टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 40 रन के पार जा चुका है। लिटन दास और शाकिब अल हस क्रीज पर हैं। दोनों बल्लेबाज फिलहाल संघर्ष कर रहे हैं और साझेदारी कर बांग्लादेश का स्कोर आगे बढ़ा रहे हैं। 14 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 48 रन है।

IND vs BAN 1st ODI Live: बांग्लादेश ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 30 रन बनाए

187 रन का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 30 रन बनाए हैं। नजमुल हसन शान्तो और एनामुल हक आउट हो चुके हैं। अब कप्तान लिटन दास और शाकिब अल हसन क्रीज पर हैं। भारत के लिए मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर ने एक-एक विकेट लिया है।

IND vs BAN 1st ODI Live: बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा

26 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा है। एनामुल हक 29 गेंद में 14 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। मोहम्मद सिराज की गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर ने उनका कैच पकड़ा। अब लिटन दास के साथ शाकिब अल हसन क्रीज पर हैं।

IND vs BAN 1st ODI Live: आठ ओवर के बाद बांग्लादेश 17/1

आठ ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर एक विकेट पर 25 रन है। एनामुल हक और लिटन दास क्रीज पर हैं। दोनों संभलकर खेल रहे हैं और अच्छी साझेदारी करने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच लिटन दास चोटिल भी हो चुके हैं और मांसपेशियों की समस्या से जूझ रहे हैं।

IND vs BAN 1st ODI Live: छह ओवर के बाद बांग्लादेश 17/1

187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश का स्कोर छह ओवर के बाद एक विकेट पर 17 रन है। एनामुल हक और लिटन दास क्रीज पर हैं। भारतीय गेंदबाज बेहतरीन लय में हैं और अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को बांधकर रखा है।

IND vs BAN 1st ODI Live: तीन ओवर के बाद बांग्लादेश 8/1

तीन ओवर के बाद बांग्लादेश ने एक विकेट गंवाकर आठ रन बना लिए हैं। फिलहाल कप्तान लिटन दास एक रन और अनामुल हक सात रन बनाकर क्रीज पर हैं। दीपक चाहर ने पारी के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर नजमुल हुसैन शांतो को पवेलियन भेजा था।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT