PM Awas Yojana List 2022: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी नई लिस्ट पीएम आवास योजना, यहाँ से देखें अपना नाम

 

PM Awas Yojana List 2022: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी नई लिस्ट पीएम आवास योजना, यहाँ से देखें अपना नाम 

PM Awas Yojana List 2022: प्रधानमंत्री जी के द्वारा गरीबों की सहायता करने के लिए समय समय पर नई नई योजनाओं का संचालन किया जाता है। उसी प्रकार से वर्ष 2015 में आर्थिक रूप से कमजोर कच्चे मकान, झुग्गी झोपड़ी, मकान में रहने वाले उम्मीदवारों को लाभ प्रदान करने के लिए पीएम आवास योजना का प्रारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक परिवार को स्वयं का मकान प्रदान कराया गया है।

पीएम आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इसका ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर PM Awas Yojana List 2022 को जारी किया जाता है। उसी प्रकार से इस वर्ष भी पीएम आवास योजना आवेदनकर्ताओं के लिए PM Awas Yojana List 2022 को जारी कर दिया गया है जिसके माध्यम से आपको 2.67 लाख रुपए तक की सब्सिडी होम लोन के ब्याज पर प्रदान की जाएगी।

PM Awas Yojana List 2022

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी उम्मीदवारों को आवास प्रदान करने हेतु 22 जून 2015 को पीएम आवास योजना का प्रारंभ किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक परिवार को स्वयं का आवास प्रदान करना था। यह योजना झुग्गी झोपड़ी, कच्चे मकानों मैं रहने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए काफी मददगार साबित हुई है। इस योजना के माध्यम से आवेदन करने वाले प्रत्येक उम्मीदवारों के लिए होम लोन ब्याज पर 2.67 लख रुपए तक की सब्सिडी आवास निर्माण करने के लिए प्रदान की जाती है।

अगर आप भी पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसका ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक वर्ष पीएम आवास योजना सूची को जारी किया जाता है उसी प्रकार से इस बार भी आवेदन कर्ताओं के तहत PM Awas Yojana List 2022 को जारी कर दिया गया है। जिसके माध्यम से आपको आवास निर्माण हेतु सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पीएम आवास योजना लिस्ट 2022 का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र सभी उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया जाता है आवेदन कर्ताओं के लिए समय-समय पर केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना की सूची को जारी किया जाता है। पीएम आवास योजना लिस्ट के माध्यम से उन सभी उम्मीदवारों के नाम दर्ज किए जाते हैं जो सभी उम्मीदवार इस योजना के पात्र हैं। जिन सभी उम्मीदवारों का नाम पीएम आवास योजना लिस्ट में दर्द होता है सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए आवास निर्माण हेतु 2.67 लाखों रुपए तक की सब्सिडी होम लोन पर प्रदान की जाती है |

इसलिए पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर्ताओं के लिए समय-समय पर इस सूची की जांच करते रहना चाहिए। PM Awas Yojana List 2022 चेक करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप सभी घर बैठे इस पेज में प्रदान की गई लिंक की सहायता से PM Awas Yojana List 2022 को चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

पीएम आवास योजना का प्रारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जून 2015 को किया गया था। इस योजना के माध्यम से इन सभी उम्मीदवारों के पास स्वयं के मकान नहीं एवं कच्चे मकान में टूटे-फूटे मकान है उन सभी उम्मीदवारों के लिए इन मकानों के बदले पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे।

पीएम आवास योजना 2022 का मुख्य लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि वर्ष 2022 तक भारत देश में लगभग 1.12 करोड़ आवास का निर्माण किया जाए। जिसके तहत मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार हमारे देश में लगभग एक करोड़ से ज्यादा आवास का निर्माण किया जा चुका है और साथ ही इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में और ज्यादा आवास निर्माण करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

पीएम आवास योजना लिस्ट 2022 पात्रता शर्तों की जानकारी

PM Awas Yojana List के तहत नाम दर्ज करवाने वाला प्रत्येक उम्मीदवार भारत का मूलनिवासी होना चाहिए।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर्ताओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक निर्धारित की गई है।

इस योजना के अंतर्गत लिस्ट में नाम जुड़वाने वाले किसी भी उम्मीदवार काल स्वयं का पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

किसी भी उम्मीदवारों के परिवार के किसी भी सदस्य के पास स्वयं की प्रॉपर्टी अथवा मकान नहीं होना चाहिए।

पीएम आवास योजना के सभी आवेदकों की सालाना इनकम ₹300000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस योजना का आवेदन करने वाला कोई भी उम्मीदवार सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा हो।

पीएम आवास योजना लिस्ट 2022 चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

केंद्र सरकार के द्वारा PM Awas Yojana List जारी कर दी गई है इस लिस्ट को चेक करने वाली सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी नई लिस्ट को चेक कर सकते हैं:-

आधार कार्ड

आय प्रमाण

पत्र व्यवहार का पता

जाति प्रमाण पत्र (if required)

बैंक खाते का पासबुक

फोटोग्राफ

मोबाईल नंबर

How to check PM Awas Yojana List 2022?

PM Awas Yojana List चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना है।

आधिकारिक वेबसाइट पर बजट करने के पश्चात होम पेज पर प्रदान किए गए प्रधानमंत्री बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करें‌।

अब आप सभी उम्मीदवारों के स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा इस पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।

रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के पश्चात आप सभी के सामने नई विंडो प्रदर्शित होगी जिस पर आपको राज्य , जिला , ब्लॉक , पंचायत , आदि महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करना है।

सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सर्च के विकल्प पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम आवास योजना लिस्ट 2022 ओपन हो जाएगी।

इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं एवं इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना लिस्ट 2022 चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ निर्धारित की गई है।

पीएम आवास योजना का लाभ कौन-कौन से उम्मीदवारों को प्रदान किया जाता है ?

गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले समस्त उम्मीदवारों के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT