School Holiday :11 दिन की छुट्टी मिलेगी, स्कूल कालेज फरवरी मे सभी छात्रो के लिए खुशखबरी


 School Holiday :11 दिन की छुट्टी मिलेगी, स्कूल कालेज फरवरी मे सभी छात्रो के लिए खुशखबरी

School Holiday : स्कूल और कालेज मे छुट्टीया अभी हाल ही मे शीत लहर के कारण बंद पडे थे जिसके बाद ही सभी स्कूलो को अब खोला गया था और कुछ स्कूलो के समय मे भी परिवर्तन किया जा चुका है, जिसके अन्तर्गत बहुत से राज्यो मे स्कूल अभी भी बन्द है, ऐसे मे जनवरी का महिना खत्म होने को है, और फरवरी की शुरुआत होनी है, जिसके चलते आगामी महीने मे छुट्टीयो की नई लिस्ट जारी कर दि जा चुकी है, की कितने दिन फरवरी मे स्कूल और कालेज बन्द रहेगे।

School Holiday


फरवरी 2023 का स्कूल हॉलिडे कैलेंडर देखकर आप उसी हिसाब से अपनी छुट्टियों या पढ़ाई का शेड्यूल तय कर सकते हैं. जानिए फरवरी में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। सबसे पहले जान लें कि फरवरी माह में 28 दिन होंगे यानी बीकी माह के अपेक्षा आपको दो दिन कम स्कूल जाने की जरूरत होगी। आमतौर पर महीने 30 या 31 दिन के होते हैं, ऐसे में स्कूल आने जाने की दिक्कत से आपके दो तीन दिन की बचत होगी।  चुंकी अलग अलग राज्यों के अलग अलग त्यौहार आने वाले है, ऐसे में इन मौकों पर भी स्कूल बंद रहेंगे और छुट्टियों का लाभ मिलेगा। हालांकि मार्च में परीक्षाएं रहेंगी तो छात्रों को फरवरी की छुट्टियों में तैयारी करने का मौका मिल जाएंगे।

February School Holiday

गर आपका स्कूल भी इन दोनों दिन बंद रहता है तो आप 4-5 फरवरी, 11-12 फरवरी, 18-19 फरवरी और 25-26 फरवरी 2023 को भी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।


फरवरी में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

15 फरवरी – लुई-नगाई-नी – इम्फाल में बंद रहेंगे बैंक

18 फरवरी – महाशिवरात्रि – देश के लगभग सभी हिस्सों में बंद रहेंगे बैंक

20 फरवरी – राज्य दिवस – Aizwal में बंद रहेंगे बैंक

21 फरवरी – लोसार (Losar) – गंगटोक में बंद रहेंगे बैंक

साप्ताहिक अवकाश भी शामिल

5 फरवरी – रविवार

11 फरवरी – दूसरा शनिवार

12 फरवरी – रविवार

19 फरवरी – रविवार

25 फरवरी – चौथा शनिवार

26 फरवरी – रविवार

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT