UP Board : तुरन्त ध्यान दे, नया नियम 59 लाख छात्र युपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा

 


UP Board : युपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा का आयोजन 16 से हो रहा है, ऐसे मे परीक्षा को देखते हुए बोर्ड द्वारा कुछ नए बदलाव किए गए है, जिसके बारे मे ज्यादातर छात्र एवं छात्राए बहुत ही कम जानते है, उनके लिए यह काफी महत्वपूर्ण खबर हो सकती है, बोर्ड द्वारा जारी नए नियमो को नीचे बताया गया है, ऐसे मे अगर आप 10वीं, 12वीं की परीक्षा मे बैठेगे तो आपको सबसे पहले इस नियमो को ध्यान देना अत्यन्त जरुरी होगा।

UP Board New Rule

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जा चुकी है (UP Board 10th 12th Exam 2023). यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से विभिन्न जिलों के एग्जाम सेंटर पर आयोजित की जाएगी. 10वीं कक्षा में पहली बार ओएमआर शीट का प्रयोग करना 10वीं छात्र – छात्राओं के लिए बिल्कुल नया अनुभव होगा। इसके अलावा उत्तर पुस्तिकाओं के विद्यार्थियों के बीच बदले जाने की संभावनाओं को रोकते हुए बोर्ड ने कहा है कि परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका के हर पन्ने पर अनुक्रमांक के साथ ही पुस्तिका क्रमांक भी अनिवार्य रूप से लिखना होगा। बोर्ड इस वर्ष दोनों 10वीं-12वीं कक्षाओं के तकरीबन 59 लाख छात्र – छात्राओं के लिए 3 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कर रहा है।

कक्ष निरीक्षकों पर लागू होंगे ये नियम


आमतौर पर 40 बच्चों वाले एक कमरे में 1 कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगती है लेकिन इस साल 2 कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी (UP Board Exam Center).

किसी भी परीक्षा केंद्र में 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी होंगे.

परीक्षा के दिन उन शिक्षकों की ड्यूटी वहां नहीं लगाई जाएगी, जहां उनसे संबंधित विषय की परीक्षा हो रही है.

जिस क्लास में 40 से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे, वहां 3 निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी.

निरीक्षक प्रश्न पत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा को सुनिश्चित करेंगे. कोई भी लापरवाही होने पर उनसे ही सवाल-जवाब किए जाएंगे.

परीक्षा शुरू होने से पहले निरीक्षक परीक्षा कक्ष की अच्छी तरह से जांच करेंगे ताकि परीक्षा कक्ष में कोई पोस्टर, चार्ट या ब्लैकबोर्ड पर लिखित सामग्री न हो.


स्टूडेंट्स के लिए जारी हुईं ये गाइडलाइंस

उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने के बाद ही सभी परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर से बाहर जाने दिया जाएगा.

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए परीक्षा में मोबाइल, कैलकुलेटर समेत अन्य किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल पर रोक रहेगी.

परीक्षार्थियों को ऐसी कोई सामग्री लेकर परीक्षा कक्ष में नहीं घुसने दिया जाएगा, जिसके जरिए नकल की जरा सी भी आशंका बन रही हो.

पुरुष निरीक्षक परीक्षा केंद्र पर छात्राओं की तलाशी नहीं लेंगे.

जिस केंद्र पर छात्राएं परीक्षार्थी होंगी, वहां महिला निरीक्षकों की ड्यूटी रहेगी. किसी भी शिक्षक की ड्यूटी उसके अनुरोध पर किसी खास परीक्षा केंद्र पर नहीं लगाई जाएगी.

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT