March Holiday list :इतने दिन स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे, देशभर में मार्च महीने में होली का त्यौहार रहने के कारण ।

March Holiday list – Overview

March Holiday list : देशभर में मार्च महीने में होली का त्यौहार रहने के कारण इतने दिन स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। : March Holiday list : देश भर में मार्च के महीने में होली का त्योहार होने के कारण इतने दिनों तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे.

देशभर में सोशल मीडिया पर छुट्टियों की लिस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है, तो हम आपको बता दें कि फरवरी और मार्च में कितने दिनों तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, इसकी पूरी लिस्ट हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. तो इस लेख को ध्यान से पढ़िए, तभी आप फरवरी और मार्च की पूरी लिस्ट देख सकते हैं कि किस दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, देखें पूरी अपडेट।

Bank Holidays List March 2023: कुछ दिनों के इंतजार के बाद साल का तीसरा महीना मार्च शुरू होने जा रहा है। आने वाले महीने में होली समेत कई स्थानीय त्योहार भी आने वाले हैं। ऐसे में अगर आप अगले महीने बैंक जाने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले बैंक की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें, नहीं तो ऐसा न हो कि आप बैंक गए और छुट्टी की वजह से आपका काम नहीं हो पाया.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मिली जानकारी के मुताबिक मार्च 2023 में 12 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. हालांकि, 12 दिनों के दूसरे-चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. छुट्टियाँ। मार्च के महीने में प्रमुख त्योहार होली भी आने वाला है, जिसके चलते अलग-अलग राज्यों के बैंकों में करीब 3 दिन की छुट्टी रहेगी. कई स्थानीय त्योहारों के चलते राज्यों में बैंक भी बंद रहेंगे. दरअसल, आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्ट में लोकल हॉलिडे भी शामिल हैं। ऐसे में आपके क्षेत्र में कितने दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, इसके लिए आपको नीचे दी गई बैंक छुट्टियों की लिस्ट देखनी होगी। ।


ये है छुट्टियों की लिस्ट

1 मार्च: महाशिवरात्रि (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद)

3 मार्च: लोसर (गंगटोक में बैंक बंद) ।

4 मार्च: चापचर कुट (आइजोल में बैंक बंद)

6 मार्च: रविवार ।

12 मार्च: माह का दूसरा शनिवार

13 मार्च: रविवार

17 मार्च: होलिका दहन (देहरादून, कानपुर, लखनऊ, रांची में बैंक बंद)

18 मार्च: होली/होली दूसरा दिन —धुलैती/डोलजात्रा (अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनउ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलॉन्ग, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद) ।

19 मार्च: होली/याओसैंग सेकंड डे (भुवनेश्वर, इंफाल, पटना में बैंक बंद)

20 मार्च: रविवार ।

22 मार्च: बिहार दिवस (पटना में बैंक बंद)

26 मार्च: माह का चौथा शनिवार

27 मार्च: रविवार

Holiday March list huya jari yaha se check kare

कि फरवरी और मार्च माह में देश के भीतर संचालित सभी सरकारी और निजी स्कूलों को कितनी छुट्टियां दी गई हैं। और कितनी छुट्टियों का आयोजन होने वाला है। इसे नीचे प्रयोग करें।

Holiday list check kare 2023

अगर आप सभी जानना चाहते हैं कि पूरे 2023 में कितनी छुट्टियां दी गई हैं, तो आपके लिए लिंक भी उपलब्ध है, आप लोगों ने इस लेख के अंत में लिंक दिया है, इस की पूरी छुट्टियों की सूची देखने के लिए उस लिंक पर क्लिक करें वर्ष। और अगर आप फरवरी और मार्च की छुट्टियों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो उस लिंक पर क्लिक करें लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी छुट्टियां आ जाएंगी। छुट्टियां देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Bank Holidays March 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, मार्च 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 12 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। कुछ क्षेत्रीय अवकाशों के साथ सभी सार्वजनिक अवकाशों पर बैंक बंद रहेंगे। क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं।

3 मार्च

चापचर कुट

5 मार्च

रविवार

7 मार्च

होलिका दहन

8 मार्च

होली

9 मार्च

होली/होली दूसरा दिन - धुलेटी/याओसंग

11 मार्च

दूसरा शनिवार

12 मार्च

रविवार

19 मार्च

रविवार

22 मार्च

गुड़ी पड़वा/उगादि त्यौहार/बिहार दिवस/साजिबू नोंगमापनबा (चेराओबा)/तेलुगु नववर्ष दिवस/पहला नवरात्र

25 मार्च

चौथा शनिवार

26 मार्च

रविवार

30 मार्च

श्री राम नवमी (चैते दशाईं)

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT