PM Awas Yojna :सरकार 3.50 लाख रुपये दे रही है, घर बनवाने के लिए, तुरन्त उठाय फायदा

 


Pradhan Mantri Awas Yojana – देश में गरीब परिवारों के लिए सरकार कई सारे समाज कल्याण योजना की शुरूआत करती है। जिससे सभी अर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार की ओर से आवास प्रदान किया जाता है। जो परिवार अपने लिए घर का निर्माण नहीं कर पाते हैं उन लोगों के लिए सरकार की ओर से एक महत्वकांक्षी योजना की शुरूआत करती है। जिसका नाम प्रधान मंत्री आवास योजना का नाम रखा गया है। बहुत से ऐसे लोग है जो कि कच्चे घर या झोपड़ी बना कर रहते हैं। और मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं उन लोगों के लिए सरकार की ओर से भवन निर्माण के लिए राशि प्रदान की जाती है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

PM Awas Yojna

आपको बता दें कि प्रधान मंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मकान बनाने की राशि मुहैया करना है। जिससे लोग अपने कच्चे व पुराने मकान का निर्माण अच्छे से करा सकें। इसके लिए सरकार की ओर से कम से कम सरकार की ओर से 120000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है। इसके लिए आवेदन करने के पश्चात यह राशि तीन किस्तों में आवेदक के खाते में भेजी जाती है। जैसे – जैसे भवन का निर्माण आगे बढ़ता जाएगा। उसके पश्चात ही अगली किस्त खाते में भेज दी जाएगी। प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत और भी बहुत सी अलग – अलग योजना के अंतर्गत राशि प्रदान की जाती है। जिसमें 1 लाख 20 हजार से 3 लाख 50 हाजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है।

PM Awas Yojna Details


प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए लोग अपने ग्राम प्रधान के द्वारा अपना आवेदन पूर्ण करा सकते हैं। इसके लिए अगर उम्मीदवार प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है तो वह अपने ग्राम प्रधान के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। सरकार द्वारा समय – समय पर योजना का लाभ सभी पात्र लोगों को प्रदान किया जाता है। लोग जिस कैटेगरी व वर्ग से आते हैं और जिस राशि योजना के लिए पात्र हैं वह उसी हिसाब से अपना आवेदन अपने ग्राम प्रधान के द्वारा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आवेदन वेरीफाई की जाती है। जिसके लिए एक टीम का गठन किया गया है। उस टीम के द्वारा जांच पड़ताल के बाद राशि आपके खाते में ट्रॉस्फर कर दी जाती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT