Aadhaar Card : आधार कार्डधारकों के लिए बुरी खबर, जल्द नहीं कराया यह काम तो होगा बड़ा नुकसान


Aadhaar Card : भारत में लगभग हर किसी के पास आधार कार्ड है और आधार कार्ड (Aadhaar Card) धारकों की संख्या पूरे भरे में कई करोड़ है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) लगभग हर किसी के लिए अनिवार्य भी है क्यों कि लगभग हर जनकल्याण वाली योजना के लिए यह बेहद जरूरी होता है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक विशिष्ट पहचान पत्र की भूमिका भी निभाता है। फिलहाल आधार कार्ड (Aadhaar Card) अगर आपके पास भी होगा ही तो इसको लेकर एक बड़ी खबर और कहीं न कहीं एक बुरी खबर आ रही है। आइये जानते हैं क्या है पूरी अपडेट...

आधार को लेकर क्या है बड़ी खबर (Aadhaar Card big news from UIDAI) -

आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक ऐसा नियम बनाया है जिसे जानकर लोगों में सनसनी और भगदड़ मची है। यूआईडीएआई (UIDAI) के मुताबिक 10 साल पुराने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अपडेट कराना जरूरी कर दिया गया है। इस खबर को नजरअंदाज करने पर नुकसान उठाना पड़ेगा। इसमें सबसे खास बात यह है कि आप इसे अब बिल्कुल मुफ्त में अपडेट करा सकेंगे। अब एक बात आपके मन में आ रही होगी कि इसके लिए शुल्क भी लगेगा। तो आपको बता दें कि इसके लिए कोई शुल्क देना नहीं होगा। लेकिन इसके लिए 14 जून तक का समय दिया गया है।

आधार कार्ड को अपडेट कैसे करें (How to update Aadhaar Card) -

अपने आधार कार्ड  (Aadhaar Card) में आप अपडेट को लेकर जो भी बदलाव करवाना चाहते हैं वह अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं और यह सुविधा पूरी तरह से निशुल्क होगी। 14 जून 2023 के बाद यह सुविधा मुफ्त नहीं रहेगी और इसके लिए आधार सेंटर (Aadhaar Centre) पर आपसे कुछ पैसे लिए जाएंगे। फिलहाल अपने नज़दीक वाले आधार केंद्र पर जाकर आप पूरी जानकारी ले सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड  (Aadhaar Card) 10 वर्ष से अधिक पुराना नही है तो आपको किसी भी अपडेट की आवश्यकता नही है और आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नही है। मुख्य रूप से यह बुजुर्गों के लिए है क्यों कि ज्यादातर बुजुर्ग या अधिक उम्र के लोगों के साथ ही यह असुविधा हो रही है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT