CRICKET : कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से बाहर हुए ये 7 स्टार खिलाड़ी, क्या खत्म हुआ इंटरनेशनल करियर जानिए पूरी खबर


भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) ने 26 मार्च को देर रात साल 2022-23 के लिए खिलाड़ियों के साथ सालाना करार का ऐलान किया। अपने ट्विटर अकाउंट पर बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट (retainship ship) जारी की है, जिसमें कुल 26 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

इस दौरान बीसीसीआई (BCCI) ने चार कैटेगरी (catogary) बनाए है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को 'ए प्लस' (A+) कैटेगरी में रखा गया है, जबकि 'सी कैटेगरी' (C) की लिस्ट में कुल 11 खिलाड़ियों को शामिल किया। इसके अलावा कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे जिन्हें बीसीसीआई ने नजरअंदाज किया और ऐसे में अब ये कहा जा रहा है कि उनका क्रिकेट करियर  (cricket career) लगभग खत्म हो गया है।

इन खिलाड़ियों के करियर पर लगा ग्रहण (Eclipse on the career of these players) -

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 

लिस्ट में पहले नंबर पर है भारतीय टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने पिछले साल से एक बार भी भारतीय टीम में शामिल नहीं किया। रहाणे को बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में जगह नहीं दी। 

रहाणे ने दिसंबर 2020 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगाया। साल 2020 दिसंबर के बाद से वह टेस्ट में सिर्फ तीन अर्धशतक लगा पाए थे। ऐसे में इसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।पिछले साल से टीम से बाहर होने के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि रहाणे का क्रिकेट करियर लगभग खत्म हो गया है।

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है ईशांत शर्मा का नाम, जिन्होंने नंवबर 2021 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं। ईशांत कुछ खास परफॉर्म नहीं कर पाए थे, ऐसे में ईशांत के प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई ने सिराज को मौका देने का विचार किया और सिराज ने इन मौकों को भुनाते हुए भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। ऐसे में बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में ईशांत को जगह नहीं दी। 

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है भुवनेश्वर कुमार का नाम, जिन्होंने पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप तक सिर्फ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की तरफ से हर मैच खेला। हालांकि, उनका प्रदर्शन साल 2021 और 2022 दोनों टी20 विश्व कप में कुछ खास नहीं रहा। वह विकेट के लिए तरसते रहे। टी20 वर्ल्ड कप के बाद भुवनेश्वर को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया। ऐसे में बीसीसीआई ने रिटनेरशिप लिस्ट में भुवी को जगह नहीं दी और उनका क्रिकेट करियर अब खतरे में नजर आ रहा है।

हनुमा विहारी (Hanuma Vihari)

लिस्ट में चौथे नंबर पर हनुमा विहारी का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में शामिल नहीं किया। हनुमा की जगह श्रेयस अय्यर के टेस्ट में आने के बाद से खतरे में आई। ऐसे में अब उनके क्रिकेटर करियर पर गाज गिरी है।

ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha)

लिस्ट में पांचवें नंबर पर है ऋद्धिमान साहा का नाम, जिन्हें भी बीसीसीआई की रिटेनरशिप लिस्ट में जगह नहीं मिली है। ऐसे में बीसीसीआई के इस फैसले के बाद साहा के क्रिकेटर करियर पर खतरा मंडराने लगा है। अगर बात करें उनके क्रिकेट करियर की तो बता दें कि साहा ने कुल 40 मैच खेलते हुए 1553 रन बनाए, जिसमें उनका उच्च स्कोर 117 का रहा। वहीं, वनडे में कुल 9 मैच खेलते हुए उन्होंने 41 रन बनाए।

 मयंक अग्रवाल Mayank Agarwal

लिस्ट में छठे नंबर पर है मयंक अग्रवाल का नाम, जिन्हें बीसीसीआई ने रिटेनरशिप लिस्ट में जगह नहीं दी। बता दें कि शुभमन गिल को अब बतौर ओपनर भारत की पहली पसंद है। बता दें कि गिल को बीसीसीआई ने बी कैटेगरी में शामिल किया।

दीपक चाहर Deepak Chahar

दीपक चाहर भी 2021 टी20 विश्व कप के बाद से कई बार चोटिल हो चुके हैं। पिछले साल भी वह सिर्फ कुछ ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में नजर आए थे और ज्यादातर हिस्सा चोट की वजह से आराम करने में बिताया था। ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है। यह तीनों इस साल अच्छा प्रदर्शन कर टीम में और कॉन्ट्रैक्ट में वापसी करने की कोशिश करेंगे।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT