SARKARI NAUKARI : शिक्षक, क्लर्क, ऑपरेटर सहित लाखों पदों पर भर्ती, जानें अपडेट


BIHAR BUDGET 2023 : बिहार सरकार ने अपना नया बजट पेश कर दिया है। पेश किए गए नए बजट में प्रदेश की जनता को कई सौगातें दी हैं। नया बजट जारी होने के बाद बिहार की जनता काफी खुश नजर आ रही है। वहीं इस जारी नए बजट में बिहार सरकार ने बिहार के युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि इस बार के बजट में बिहार सरकार ने और रोजगार को काफी प्राथमिकता दी है। वही रोजगार के साथ ही शिक्षा स्वास्थ्य और महिलाओं को लेकर भी तमाम वादे किए गए हैं। बता दें कि बिहार सरकार का यह नया बजट 261885.4 लाख करोड़ रुपये का है। तो आइए जानते हैं बिहार सरकार का युवाओं के लिए क्या है रोजगार का बड़ा तोहफा...

10 लाख नौकरियों का किया ऐलान (10 lakh jobs announced) -

बिहार सरकार ने नया बजट जारी करते हुए युवाओं को रोजगार का तोहफा दिया। जहां बजट के दौरान बिहार के वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए तमाम विभागों में युवाओं को नौकरी देने की घोषणा की है। जहां वित्त मंत्री के अनुसार बिहार लोक सेवा आयोग में 49,000 पदों पर, वहीं बीटीएससी के माध्यम से करीब 12,000 पदों पर और बीएसएससी के माध्यम से करीब 29,000 पदों पर भर्तियों का ऐलान किया गया है। इस प्रकार बिहार के वित्त मंत्री ने बिहार के युवाओं को कुल 10 लाख नौकरियां देने का ऐलान किया है। 

प्रधान शिक्षकों के हजारों पदों पर भर्तियां (Recruitment for thousands of posts of head teachers) -

बिहार के वित्त मंत्री ने तमाम विभागों में नौकरी की घोषणा करते हुए युवाओं को खुश करने की कोशिश की है। जहां वित्त मंत्री ने प्रधान शिक्षकों के भी हजारों पदों पर भर्तियां का ऐलान किया है। बता दें कि जारी सूचना के अनुसार बिहार के स्कूलों में प्रधान शिक्षकों के करीब 40506 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इतना ही नहीं बिहार में पुलिस विभाग में भी हजारों पदों पर भर्तियां का ऐलान किया गया है। जिसमें करीब 75,543 पदों को मंजूरी देते हुए भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है। 

बिहार में होगी इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना (Engineering college will be established in Bihar) -

बिहार सरकार द्वारा जारी 261885.4 लाख करोड़ रुपये के बजट में बिहार को इंजीनियरिंग कॉलेज भी सौंपा जाएगा बता दें कि बिहार सरकार ने ऐलान किया है कि बिहार में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना होगी और इन इंजीनियरिंग कॉलेज में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जिसकी संख्या करीब 522 होगी। यानी कि बिहार में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना के बाद 522 शिक्षक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया निकाली जाएगी। जिसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को शिक्षक की नौकरी प्रदान की जाएगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT