CRICKET : टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा न्यूजीलैंड ने 30 साल बाद किया यह बड़ा कारनामा


न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच 1 रन से जीत लिया इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने शानदार खेल दिखाया।

टेस्ट फॉर्मेट को ही बल्लेबाजी की असली परीक्षा मारा जाता है टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को धैर्य के साथ बल्लेबाजी करनी होती है इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुई दूसरे टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट का असली रोमांच सामने आया इस रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 1 रन से जीत दर्ज की इस मैच में एक ऐसा कारनामा दोहराया गया है जो क्रिकेट इतिहास में 30 साल पहले हुआ था आइए जानते हैं इसके बारे में।

सिर्फ दूसरी बार हुआ यह कारनामा।

बेसिन रिजर्व में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को करीबी मुकाबलों में 1 रन से हरा दिया।
इसी के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज में 1 - 1 से बराबर कर ली।
ऐसा टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ दूसरी बार हुआ है कि कोई टीम 1 रन से मैच जीती हो 30 साल में 1993 में एडिलेड के मैदान पर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 1 रन से शिकस्त दी थी।

केन विलियमसन ने किया कमाल।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 435 रन बनाकर घोषित की थी, इसके बाद पहली पारी में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पूरी टीम सिर्फ 209 रन बना पाई।
इसके बाद सभी न्यूजीलैंड की हार मान चल रहे थे लेकिन फिर न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में कमाल का प्रदर्शन किया इसमें सबसे बड़ा योगदान केन विलियमसन का रहा उन्होंने शानदार 132 रनों की पारी खेली और मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाएं उनकी वजह से ही न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 485 रन का बड़ा स्कोर बना पाई।

1 रन से दर्ज की जीत।

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 258 रनों का टारगेट दिया जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 256 रन ही बना पाई और मैच में 1 रन से हार गई मैच जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1 - 1 की बराबरी हासिल कर ली इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ा ज्यादा रन जो रूट ने बनाए।

उन्होंने 95 रन बनाए हैं जब रूट और कप्तान बेन स्टोक्स खेल रहे थे तब लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम आसानी से मुकाबला जीत जाएगी लेकिन इन दोनों के आउट के बाद मैच न्यूजीलैंड की तरफ मुड़ गया न्यूजीलैंड की तरफ से नील वैगनर ने मुकाबले में कुल 5 विकेट चटकाए।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT