Aadhar Card : UIDAI का बड़ा ऐलान, करोड़ों आधार धारकों की बढ़ेगी मुसीबत


Aadhar Card : अगर आप आधार कार्ड धारक हैं, तो आपके लिए UIDAI ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल आधार कार्ड बनवाते समय आधार कार्ड धारकों द्वारा आधार कार्ड में कई त्रुटियां हो जाती हैं। जिसमें आधार कार्ड में नाम में त्रुटि, जन्मतिथि में त्रुटि, एड्रेस में त्रुटि के साथ मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और लिंग में त्रुटि हो जाती है। अगर आपकी आधार कार्ड में भी इनमें से संबंधित कोई त्रुटि है तो आपके लिए बड़ी अपडेट है। दरअसल यूआईडीएआई ने आधार कार्ड में अपडेट के लिए सीमित अवसर प्रदान किए हैं आइए जानते हैं कि आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में किन त्रुटियों में कितनी बार सुधार करवा सकते हैं...

नाम बदलने के लिए मिलता है सिर्फ दो बार मौका (You get only two chances to change your name) -

अगर आपके आधार कार्ड में नाम में कोई त्रुटि हो जाती है। यानी की अगर आपके आधार कार्ड में नाम की स्पेलिंग गलत हो जाती है या फिर शादी के बाद नाम के पीछे सरनेम चेंज कराना होता है, तो इसे आप कभी भी निश्चित शुल्क देकर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन चेंज करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आधार कार्ड धारकों को सीमित मौके दिए जाते हैं। आधार कार्ड धारक अपने नाम में किसी भी प्रकार का करेक्शन सिर्फ दो बार ही करवा सकते हैं।

जन्मतिथि चेंज करवाने का मिलता है सिर्फ 1 अवसर (You get only 1 chance to change the date of birth) -

अगर किसी आधार कार्ड धारक के आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत हो गई है या फिर हाईस्कूल की मार्कशीट में चेंज होने के चलते उन्हें आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलवानी है, तो वह अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आधार कार्ड धारकों को सीमित मौके दिए जाते हैं। आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ का करेक्शन केवल 1 बार ही करवा सकते हैं।

जेंडर बदलवाने के लिए मिलते हैं इतने मौके (You get so many chances to change gender) -

आधार कार्ड धारकों के आधार कार्ड में सबसे कम गलती जेंडर को लेकर होती है, लेकिन कभी कभी आधार कार्ड बनवाते समय लापरवाही के चलते जेंडर की गलती हो जाती है। हालांकि जेंडर बदलवाने के लिए भी आधार कार्ड धारकों को सीमित मौके दिए जाते हैं। आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में जेंडर का करेक्शन भी केवल 1 बार ही करवा सकते हैं।

कभी भी करवा सकते हैं ये बदलाव (You can make these changes anytime) -

अगर आधार कार्ड धारक यह सोच रहे हैं कि आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के करेक्शन के लिए सीमित मौके मिलते हैं, तो यह गलत है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड में आप अपने घर का एड्रेस, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, फोटो, फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन को कभी भी कितनी भी बार बदलवा सकते हैं, इसके लिए कोई सीमा नहीं है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT