WTC FINAL EQUATION : क्या होगा अगर भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट ड्रॉ या हारे? सभी योग्यता परिदृश्यों को समझाया गया


WTC FINAL EQUATION : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का 2021-23 का चक्र अंतिम चार मैचों तक है – तीन श्रृंखलाओं में। और पिछले हफ्ते इंदौर में नौ विकेट की जोरदार जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपना स्थान बुक कर लिया है, अंतिम स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा दो टीमों के बीच है। दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच जोहान्सबर्ग में बुधवार से शुरू होने वाले चार मैचों में से एक एक मृत रबड़ है। इसका तात्पर्य है कि अंतिम स्थान श्रीलंका-न्यूजीलैंड श्रृंखला के परिणाम के आधार पर तय किया जाएगा जो अंतिम और अंतिम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के रूप में उसी दिन शुरू होता है। तो भारत इस समीकरण में कहां खड़ा है?

प्रोटियाज पर 2-0 की घरेलू श्रृंखला जीत के बाद, भारत के खिलाफ प्रतियोगिता में आगे बढ़ते हुए, ऑस्ट्रेलिया इस स्थान को सील करने के लिए सबसे आगे था। लेकिन बड़े अंतर से दो हार - पहले टेस्ट में एक पारी और 123 रन से और दूसरे टेस्ट में 6 विकेट से भारत सबसे आगे निकल गया। जबकि ऑस्ट्रेलिया को राइट ऑफ कर दिया गया था, भारत को इंदौर में जीत के साथ लगातार दूसरी बार स्पॉट सील करने के लिए कहा गया था। लेकिन बाजी पलट चुकी थी और ऑस्ट्रेलिया ने एक उग्र टर्नर पर जीत के साथ वापसी की।
डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाले पर्यटकों ने 68.52 पीसीटी के साथ अपनी बर्थ सील की। यह पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

भारत 60.29 पीसीटी के साथ डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है, लेकिन एशियाई प्रतिद्वंद्वियों श्रीलंका के साथ फाइनल में जगह बनाना अभी बाकी है, तीसरे स्थान पर, एक खतरे के रूप में खड़ा है। तो यहां भारत के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करने के परिदृश्य हैं...

1) अगर भारत जीतता है... तो जीत हासिल हो जाती है, भले ही श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड सीरीज के परिणाम कुछ भी हों।

2) अगर भारत ड्रा करता है... तो उनका पीसीटी गिरकर 52.9 हो जाएगा, लेकिन अगर श्रीलंका न्यूजीलैंड को वाइटवॉश करने में नाकाम रहता है तो भी वह इसे पार कर सकता है।

3) अगर भारत हार जाता है तो...रोहित और उसके आदमियों को उम्मीद होगी कि न्यूजीलैंड श्रीलंका के खिलाफ 2-0 से हार से बच सकता है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज का आखिरी मैच नौ मार्च से अहमदाबाद में शुरू होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT