Duronto Express : भारतीय रेलवे की सबसे दमदार ट्रेन है दुरंतो एक्सप्रेस, जानिए क्या है पूरी खबर


भारतीय रेलवे नेटवर्क की गिनती बड़े नेटवर्क में की जाती है। यह एशिया में पहले और विश्व में चौथे नंबर पर है। हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों के संचालन के साथ इसमें बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं। वहीं, कई टन माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जाता है।

वहीं, रेलवे (0railway) की ओर से कई खास ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं जिसमें दुरंतो एक्स्प्रेस भी शामिल है। यह ट्रेन बाकी ट्रेनों से बहुत अलग है। यही वजह है कि इस ट्रेन में लोगों को जल्दी बुकिंग नहीं मिलती है। इस ट्रेन को राजधानी एक्सप्रेस की तुलना में भी बेहतर माना जाता है।

साल 2009 में हुई थी लांच (Was launched in the year 2009) -

भारतीय रेलवे साल 2005 से भारत में तेज रफ्तार ट्रेन चलाने की कवायद कर रहा था। हालांकि, इस बीच कई अटकलों के बाद साल 2009 में रेलवे की ओर से दुरंतो एक्सप्रेस को चलाया गया था। 

नई दिल्ली से सियालदह के बीच दौड़ी थी पहली दुरंतो (The first Duronto ran between New Delhi and Sealdah) -

भारतीय रेलवे (indian railway) की ओर से नई दिल्ली से सियालदह रेलवे स्टेशन के बीच पहली दुरंतो एक्सप्रेस (duronto express) चलाई गई थी। इसके बाद रेलवे ने इसे भारत के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ा था। 

क्यों रखा गया 'Duronto' नाम (Why was the name 'Duronto' kept?) -

इंडियन रेलवे भारत में सुपरफास्ट ट्रेन (superfast train) लाना चाहता था, जो कम समय में लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचा दे। ऐसे में रेलवे की ओर से काफी विचार-विमर्श करने के बाद दुरंतो नाम पर मुहर लगी थी। दरअसल, दुरंतो एक बंगाली शब्द है, जिसका अर्थ रेस्टलेस होता है।

कम दामों में मिलती है राजधानी वाली सर्विसेज (Rajdhani services are available at low prices) -

इस ट्रेन में कम दाम में राजधानी (Rajadani) जैसी सर्विसेज लोगों को दी जाती हैं। कुछ रूट पर यह राजधानी एक्सप्रेस से पहले ही यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचा देती है। उदाहरण के तौर पर दुरंतो एक्सप्रेस नई दिल्ली से सियालदह पहुंचाने में 16 घंटे लेती है, जबकि राजधानी 17 घंटे लेती है। वहीं, चेन्नई-हजरत निजामुद्दीन दुरंतो कुल 28 घंटे लेती है, जबकि राजधानी एक्सप्रेस 28 घंटे 35 मिनट लेती है। 

Duronto है नॉन स्टॉप ट्रेन (Duronto is non stop train) -

हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम दुरंतो एक्सप्रेस सबसे लंबे समय तक चलने वाली नॉन स्टॉप ट्रेन (non stop) है। दुरंतो एक्सप्रेस का किराया भी डायनिमिक होता है, यानि सीटें भरने पर इसका किराया बढ़ता जाता है। 

Duronto ट्रेन का रंग है खास (Duronto train color is special) -

दुरंतो एक्सप्रेस को अन्य ट्रेनों की तुलना में एक खास रंग दिया गया है। इसे पीले और हरे रंग के मिश्रण के साथ कवर किया गया है, जो कि फूल और पत्तियों की अनूभूति कराते हैं। 

ऐसे बुक करें दुरंतो एक्सप्रेस का टिकट (How to book Duronto Express ticket) -

देश के अलग-अलग राज्यों को जाने वाली इन दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए टिकट IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट और ऐप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं और वहीं पर टिकट का ऑनलाइन (online) पेमेंट भी कर सकते हैं। वहीं, इसके अलावा रेलवे के कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन काउंटर से भी आप इस  ट्रेन की टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT