E Shram Card Yojana : केंद्र सरकार फिर दे रही किस्त, कोरोना में दी गई किस्त फिर हो रही शुरू


 E Shram Card Yojana : केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर कोविड-19 की तीसरी लहर में दी गई किस्त को दोबारा शुरू किया जा रहा है। सरकार ने जहां केंद्र सरकार ने कोविड-19 की तीसरी नहर में मजदूरों के खाते में तीन किस्त में राशि पहुंचाई थी। वही अब एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस योजना को शुरू किया जा रहा है। बता दें कि सोशल मीडिया पर लगातार इस प्रकार की खबरें वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा उन्हें पुनः तीन किस्त में राशि प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं कि क्या है केंद्र सरकार की है तीन किस्त में राशि वाली योजना और किस किसको मिलेगा योजना का लाभ। इसके साथ ही जानेंगे कि आखिर लाभार्थियों के अकाउंट में केंद्र सरकार ने कोविड-19 की तीसरी लहर में कितनी राशि ट्रांसफर की थी। 

कोविड-19 के दौरान भेजी गई थीं तीन किस्त (Three installments were sent during Covid-19) -

केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 की तीसरी लहर में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के खाते में तीन किस्तों में 500-500 रूपये की राशि प्रदान की गई थी। इस प्रकार केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के खाते में इन तीन किस्तों में कुल 1500 रूपये की राशि ट्रांसफर की थी। कोविड-19 की तीसरी लहर में इन तीन किस्तों में मिली सहायता राशि से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को काफी लाभ हुआ था। इस राशि से उनका घर का राशन आ जाता था। वहीं वायरल न्यूज के अनुसार अब फिर से इस योजना को शुरू किया जा रहा है।

ये है वायरल खबर की सच्चाई (This is the truth of viral news) -

तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही यह खबर जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर कोविड-19 की तीसरी लहर में शुरू की गई योजना को दोबारा शुरू किया जा रहा है, पूरी तरह अफवाह है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा फिलहाल इस योजना को लेकर किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की गई है। जब तक केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक सूचना जारी नहीं की जाती है, तब तक इन वायरल खबरों पर विश्वास नहीं किया जा सकता। अगर केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को दोबारा शुरू किया जाता है तो इसकी जानकारी हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से देते रहेंगे। 

ये लोग कर सकते हैं ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन (These people can apply for e labor card) -

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को आवेदन से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है। जारी गाइडलाइन के अनुसार इस योजना के लिए वह आवेदक अपात्र माने जाएंगे जो किसी प्राइवेट अथवा सरकारी नौकरी में हैं। इसके साथ ही इसके लिए अलग से भी कई प्रावधान बनाए गए हैं, जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

वही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के खाते में सहायता राशि प्रदान करना है हालांकि इनकी भी केंद्र सरकार ने कुछ श्रेणियां बनाई है जिसकी विस्तृत जानकारी अधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT