Google Chrome : प्राइवेसी पर होगा ज्यादा कंट्रोल, बिना इजाजत के कोई नहीं इस्तेमाल कर पाएगा कैमरा और माइक्रोफोन


टेक कंपनी गूगल (Google) अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ईमेल, फोटोज, लोकेशन, ड्राइव जैसी कई सुविधाएं पेश करती हैं। इसी तरह गूगल के ब्राउजर क्रोम का इस्तेमाल भी लगभग हर दूसरे यूजर द्वारा एक सर्च इंजन के रूप में किया जाता है।

एक बड़े यूजर वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कंपनी यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स को रोलआउट करती है। कई बार कुछ फीचर्स यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखकर लाए जाते हैं। इसी कड़ी में गूगल ने यूजर्स के लिए क्रोम ब्राउजर में एक नई सुविधा जोड़ी है।

कैमरा और माइक्रोफोन के इस्तेमाल पर रहेगा कंट्रोल
दरअसल ChromeOS ने यूजर्स के लिए सिस्टम वाइड प्राइवेसी कंट्रोल्स पेश किए हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स क्रोमबुक्स कैमरा और माइक्रोफोन के एक्सेस को एनेबल और डिसेबल कर सकेंगे।

सेटिंग में यहां नजर आएगा नया ऑप्शन (A new option will appear here in the setting) -

गूगल क्रोम (Google Chrome)  की नई सेटिंग की बात करें तो यह क्रोमबुक्स के सेटिंग्स ऐप पर "Privacy and Security " ऑप्शन में नजर आएगा। क्रो सेटिंग में नया प्राइवेसी फीचर "Privacy Controls" नाम से नजर आएगा। इस ऑप्शन पर यूजर्स को "Camera Access" और "Microphone Access," को मैनेज (Manage) करने के ऑप्शन नजर आएंगे। इन ऑप्शन में यूजर्स को प्राइवेसी कंट्रोल करने के लिए "Front Camera" और "Internal Mic" ऑप्शन मिलेंगे।

हर वेबसाइट पर कसा रहेगा शिकंजा (Screws will be tightened on every website) -

गूगल क्रोम की इस सेटिंग की मदद से यूजर ना सिर्फ वेबसाइट बल्कि ऐप्स पर भी अपनी प्राइवेसी बनाए रख सकेगा।

यूजर ऐसी वेबसाइट और ऐप्स पर अपनी प्राइवेसी कंट्रोल कर सकेगा, जिन में कैमरा और माइक्रोफोन (microphone) के एक्सेस की परमिशन ली जाती है। यूजर अपनी जरूरत और सुविधा के मुताबिक टोगल को एनेबल और डिसेबल कर सकेगा।

यूजर की परमिशन से होगा काम (User's permission will work) -

किसी स्थिति में अगर इन सेटिंग्स को डिसेबल रखता है तो वेबसाइट और ऐप द्वारा सर्विस का इस्तेमाल से पहले यूजर को इसका नोटिफिकेशन सेंड करेगा। जिसमें माइक या कैमरे के एक्सेस को एनेबल करने के बारे में पूछा जाएगा। एनेबल के ऑप्शन पर टैप करते ही इन सेटिंग के साथ ऐप और वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।
 
कब रोलआउट होगा फीचर (When will the feature rollout) -

हालांकि, प्राइवेसी टोगल को आने वाले नए अपडेट में पाया जा सकेगा। वहीं दूसरी ओर बीटा यूजर्स इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT