Electric Gypsy : इंडियन आर्मी ने पेश की इलेक्ट्रिक जिप्सी , देखते ही कहेंगे क्या मस्त आइडिया है जानिए खबर

देश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने की कवायत चल रही है। लोग नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने के साथ-साथ अपनी पुरानी डीजल और पेट्रोल इंजन वाली कारों में भी Retrofitting के जरिए इलेक्ट्रिक मोटर (eletric motor) और बैटरी लगवा रहे हैं।

भारतीय सेना (Indian Army) भी इसमें पीछे नहीं है। इंडियन आर्मी सेल, आईआईटी दिल्ली और टैडपोल ईवी नाम के एक स्टार्ट-अप ने मिलकर संयुक्त रूप से पुरानी मिलिट्री जिप्सियों को इलेक्ट्रिक वाहन में बदला है। इन रेट्रोफिटेड Electric Gypsy को सेना कमांडरों के चल रहे सम्मेलन में प्रदर्शित किया गया। इसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर भी देखने को मिली है। आइए आपको बताते हें कि ये इलेक्ट्रिक जिप्सी कैसी दिख रही है।

इंडियन आर्मी की इलेक्ट्रिक जिप्सी (Indian Army Electric Gypsy) -

इंडियन आर्मी सेल, आईआईटी दिल्ली और टैडपोल ईवी नाम के एक स्टार्ट-अप द्वारा पुरानी मिलिट्री जिप्सी को EV में बदला गया है। पहली नजर में ये पूर तरह इलेक्ट्रिक कार (Eletrical Car) ही नजर आती है। इसकी डिजाइन की बात करें तो बाहर की ओर कार के फेंडर पर Electric लिखा गया है जो यह प्रदर्शित करता है कि इलेक्ट्रिक कार है।

कार के रंग की बात करें तो इसमें व्हाइट के साथ ग्रीन कलर (full green colour) का उपयोग किया गया है। इसके साइड में Pure EV के साथ भारतीय सेना का प्रतीक चिन्ह उकेरा गया है। हालांकि कार में कोई इंटीरियर अपडेट या बैटरी क्षमता के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।

कार में रेट्रोफिटिंग कितना सही (How correct is retrofitting in a car) -

जब हम कोई लंबा इनवेस्टमंट करते हैं तो ये देखना जरूरी हो जाता है कि ये कितने फायदेमंद (Profitable) या नुकसान वाला हो सकता है। कार मेंRetrofitting कराते समय भी ये सवाल उठना लाजमी है। इस प्रक्रिया में 3 से 10 लाख रुपए का खर्चा है। अगर कार में अच्छी रेंज चाहिए तो खर्चा भी उतना अच्छा ही करना पड़ेगा।

आप अपने हिसाब से देख सकते हैं कि अगर आपको सरकार की ओर से अच्छी सब्सिडी मिल जाती है तो Retrofitting करा सकते हैं। मोटा-माटी माना जा सकता है कि ये काम सरकार योजना पर पूरी तरप निर्भर है। अगर आपका राज्य सरकार Retrofitting को बढ़ावा दे रही है तो ये कार्य आपके लिए सस्ता और सुलभ हो जाएगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT