PM Modi : देश में रेडियो कनेक्टिविटी का होगा विस्तार, मोदी ने किया बड़ा ऐलान



देश में रेडियो कनेक्टिविटी का विस्तार करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कल 100 वाट के 91 एफएम ट्रांसमीटरों का उद्घाटन करेंगे। इससे देश में रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। सरकार देश में एफएम कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री मोदी 28 अप्रैल को सुबह साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका उद्घाटन करेंगे।
100 वाट के नए 91 एफएम ट्रांसमीटर की स्थापना
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि देश 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलो में 100 वाट के नए 91 एफएम ट्रांसमीटर लगाए गए हैं। इस विस्‍तार का प्रमुख उद्देश्‍य आकांक्षी जिलों और सीमावर्ती क्षेत्रों में एफएम के कवरेज बढ़ाना है।

किन राज्यों में बढ़ेगी रेडियो कनेक्टिविटी (In which states radio connectivity will increase) -

देश के जिन 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जहां रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जाएगा उनमें बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल है।

दो करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ (Two crore people will get benefit) -

आकाशवाणी की एफएम सेवा के इस विस्तार से अतिरिक्‍त दो करोड़ लोग इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे और लगभग 35,000 वर्ग किलोमीटर के अधिक क्षेत्र में इस कवरेज का विस्तार होगा।

मन की बात के 100 एपिसोड पूरे (Mann Ki Baat completes 100 episodes) -

प्रधानमंत्री का दृढ़ विश्वास रहा है कि रेडियो जनता तक पहुंचने में महत्‍वपूर्ण (important) भूमिका निभाता है। प्रधानमंत्री ने व्यापक रूप से संभावित श्रोताओं तक पहुंचने के लिए रेडियो प्रसारण की अनूठी शक्ति का उपयोग करने के लिए मन की बात कार्यक्रम शुरू किया था। आज यह अपनी ऐतिहासिक 100वें एपिसोड तक पहुंच गया है।

क्या होता है एफएम ट्रांसमीटर? (What is FM transmitter?) -

उल्लेखनीय है कि एफएम ट्रांसमीटर एक पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस से एक मानक एफएम रेडियो पर एक संकेत प्रसारित करता है। एफएम ट्रांसमीटरों का उपयोग आमतौर पर कार रेडियो पर पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस चलाने के लिए वर्कअराउंड के रूप में किया जाता है जिसमें "ऑक्स" इनपुट जैक या ब्लूटूथ ऑडियो कनेक्टिविटी नहीं होती है। उनका उपयोग एक घर के आसपास एक कंप्यूटर या टेलीविजन जैसे स्थिर ऑडियो स्रोत को प्रसारित करने के लिए भी किया जाता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT