PMGKAY : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के फ्री राशन पाने वाले लाभार्थियों के लिए खबर, आपका भी बंद होगा फ्री राशन जानिए डिटेल


PMGKAY (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) : अगर आप भी सरकार की फ्री राशन योजना (Free Ration Yojana) के तहत हर महीने राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है। सरकार की तरफ अपात्र राशन कार्ड धारकों के ख‍िलाफ अभ‍ियान चलाया जा रहा है और अब इसको लेकर चिंता हर किसी में देखी जा सकती है इसी के तहत प‍िछले द‍िनों हर‍ियाणा में 9 लाख राशन कार्ड रद्द क‍िये गए हैं। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा क‍ि राज्‍य सरकार ने प‍िछले साल बजट के दौरान की गई 80 प्रतिशत घोषणाओं को पूरा कर द‍िया है। अप्रैल 2023 से बजट के नए प्रावधानों पर काम शरू कर द‍िया जाएगा और इसके साथ ही कई जनकल्याणकारी योजनाओं का भी शुभारंभ होगा, फिलहाल राशन कार्ड को लेकर जो अपडेट है आइये उसे जान लेते हैं।

9 लाख में इतने लोग अपात्र -

मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने कहा कि तकनीक के इस्‍तेमाल से सुविधाओं को ऑनलाइन और अंत्योदय पर जोर दिया जा रहा है जिससे पात्र लोगों को योजनाओं का फायदा मिल सके। सीएम मनोहर लाल ने बताया क‍ि पीपीजी (PPG) के जर‍िये 12 लाख नए राशन कार्ड तैयार क‍िए गए हैं और 9 लाख फर्जी राशन कार्ड को रद्द क‍िया गया है। उन्‍होंने बताया क‍ि 9 लाख में से आयकर भरने वाले 3 लाख लोग शाम‍िल थे और ये कहीं न कहीं चौकाने वाली बात है इतना ही नहीं ज‍िन लोगों के राशन कार्ड कैंसल क‍िये गए हैं उनमें 80 हजार सरकारी कर्मचारी भी थे जो वास्तव में एक बेहद असमंजस वाली बात है।

80 करोड़ कार्ड धारकों को फ्री राशन -

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन द‍िया जा रहा है जो वास्तव में एक बड़ा आंकड़ा भी है इसके अलावा व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारें भी गरीबों के ल‍िए राशन मुहैया करा रही हैं। अनेक राज्य तेज़ी से इस कदम पर चल रहे हैं जिसमें उत्तर प्रदेश भी एक बड़ा नाम है। राशन मुहैया कराने के ल‍िए सरकारों की तरफ से पात्रता की शर्तें रखी गई हैं जो हर जगह लागू होती हैं। सरकार के नोट‍िस में आया क‍ि प‍िछले कुछ द‍िनों में ऐसे लोगों ने भी राशन योजना का फायदा उठाया जो इस योजना के ल‍िए पात्र नहीं थे। फिलहाल 80 करोड़ को फ्री राशन योजना का लाभ दिया जा रहा है।

PMGKAY से देशभर में हो रहा गरीबों का कल्याण -

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत एक बड़ी संख्या में लोगों को अन्य मुहैया कराया जा रहा है और यह वास्तव में एक बड़ा आंकड़ा है जो किसी भी देश के लिए उसके नागरिकों के हित में किया जाने वाला बड़ा कार्य है। फिलहाल इस योजना को लेकर सरकार कई प्रकार के इंतजाम कर रही है। फिलहाल ऐसी बड़ी खबरों के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के थोड़ा नीचे दिया गया है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT