CRICKET : IPL इतिहास में रोहीत के नाम दर्ज हैं ये 5 सुपरहिट रिकॉर्ड, जानिए क्या है यह रिकॉर्ड


टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) रविवार (30-04-23) को 36 साल के हो चुके हैं। तीनों फॉर्मेंट में टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी के जौहर से पूरी दुनिया में नाम कमाया है।

फिलहाल वो आईपीएल में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की अगुवाई कर रहे हैं। साल 2013 में रोहित शर्मा को मुंबई का कप्तान बनाया गया था। यानि इस साल 10वीं बार रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस (MI) की कप्तानी कर रहे हैं। इन 10 सालों में इस टीम ने अब तक कुल पांच खिताब जीते हैं। आईपीएल में हिटमैन का बल्ला जब चलता है तो फिर हर गेंदबाज उनके आगे पानी भरते नजर आते हैं।

आइए आज बात करते हैं रोहित शर्मा के टॉप 5 आईपीएल रिकॉर्ड्स के बारे में- (Let's talk about Rohit Sharma's top 5 IPL records today) -

 छुआ 6 हजार रन का आंकड़ा (Touched the figure of 6 thousand runs) -

साल 2023 में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले में रोहित शर्मा ने एक शानदार कीर्तिमान हासिल कर लिया। वो आईपीएल (IPL) में 6000 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। बता दें कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी विराट कोहली हैं।

 आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं रोहित (Rohit is the most successful captain of IPL) -

आईपीएल में मुंबई सबसे सफल टीम क्यों हैं, उसकी बानगी देती है आईपीएल (IPL)  की 5 चमचमाती ट्रॉफी, जो मुंबई इंडियंस के पास मौजूद है। एमआई की अगुवाई करते हुए रोहित ने साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में टीम को विजेता बनाया है। आईपीएल इतिहास में एक खिलाड़ी के रूप में छह आईपीएल खिताब जीतने वाले वो एकमात्र कप्तान हैं। रोहित के बाद दूसरे सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है, जिन्होंने चेन्नई की कप्तानी करते हुए 4 आईपीएल ट्रॉफी जीते हैं।


 हर सीजन जड़ा अर्धशतक

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। कुछ शुरुआत सालों के लिए रोहित डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा थे। दरअसल, आईपीएल के पहले सीजन से लेकर खेले गए सभी सीजन में रोहित ने किसी न किसी मैच में अर्धशतक जरुर जड़ा है। यह कारनामा रोहित (Rohit)  के अलावा किसी बल्लेबाज ने नहीं किया है।

हैट्रिक भी चटका चुके हैं हिटमैन

रोहित शर्मा की तूफानी बल्लेबाजी से तो सभी परिचित हैं, लेकिन कुछ ही लोगों के यह मालूम है कि रोहित शर्मा कुछ साल पहले तक एक शानदार स्पिनर भी थे। उन्होंने आईपीएल में हैट्रिक भी चटकाई है। जो कारनामा आईपीएल में अच्छे- अच्छे गेंदबाज नहीं कर सके वो हिटमैन ने गेंदबाजी करते हुए कर दिखाया है।

साल 2009 में डेक्कन चारजर्स की ओर से खेलते हुए रोहित ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने अभिषेक नायर, Dहरभजन सिंह और जेपी डुमिनी को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर दिया था। इसके अलावा वो आईपीएल में शतक और हैट्रिक लेने वाले पहले बल्लेबाज हैं

 आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं रोहित (Rohit is the most successful captain of IPL) -

आईपीएल में मुंबई सबसे सफल टीम क्यों हैं, उसकी बानगी देती है आईपीएल की 5 चमचमाती ट्रॉफी, जो मुंबई इंडियंस के पास मौजूद है। एमआई की अगुवाई करते हुए रोहित ने साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में टीम को विजेता बनाया है। आईपीएल इतिहास में एक खिलाड़ी के रूप में छह आईपीएल खिताब जीतने वाले वो एकमात्र कप्तान हैं। रोहित के बाद दूसरे सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है, जिन्होंने चेन्नई की कप्तानी करते हुए 4 आईपीएल ट्रॉफी जीते हैं।

हर सीजन जड़ा अर्धशतक (half century every season) -

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। कुछ शुरुआत सालों के लिए रोहित डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा थे। दरअसल, आईपीएल के पहले सीजन से लेकर खेले गए सभी सीजन में रोहित ने किसी न किसी मैच में अर्धशतक जरुर जड़ा है। यह कारनामा रोहित के अलावा किसी बल्लेबाज ने नहीं किया है।

हैट्रिक भी चटका चुके हैं हिटमैन (Hitman has also hit hat-trick) -

रोहित शर्मा की तूफानी बल्लेबाजी से तो सभी परिचित हैं, लेकिन कुछ ही लोगों के यह मालूम है कि रोहित शर्मा कुछ साल पहले तक एक शानदार स्पिनर भी थे। उन्होंने आईपीएल में हैट्रिक भी चटकाई है। जो कारनामा आईपीएल में अच्छे- अच्छे गेंदबाज नहीं कर सके वो हिटमैन ने गेंदबाजी करते हुए कर दिखाया है।

साल 2009 में डेक्कन चारजर्स की ओर से खेलते हुए रोहित ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने अभिषेक नायर, हरभजन सिंह और जेपी डुमिनी को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर दिया था। इसके अलावा वो आईपीएल में शतक और हैट्रिक लेने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT