SSC CGL Notification : कर्मचारी चयन आयोग आज जारी कर सकता है स्नातक स्तरीय परीक्षा की अधिसूचना जानिए अपडेट


स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम 2023 के लिए नोटिफिकेशन आज यानी 3 अप्रैल 2023 को जारी किया जा सकता है। सीजीएल नोटिफिकेशन 2023 जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। कैंडीडेट्स नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें। इससे पहले, कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 1 अप्रैल 2023 को जारी की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2023 की अधिसूचना नहीं हुई। आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल SSC GCL नोटिफिकेशन 2023 को 1 अप्रैल को जारी किए जाने की जानकारी एग्जाम कैलेंडर के माध्यम की गई थी। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू होनी थी और आखिरी तारीख 1 मई निर्धारित है। हालांकि, परीक्षा अधिसूचना जारी होने और आवेदन प्रक्रिया शुरू न हो पाने के बाद अब माना जा रहा है कि एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी बढ़ाएगा।

केंद्रीय विभागों में हजारों पदों पर भर्ती के लिए सीजीएल परीक्षा (CGL exam for recruitment of thousands of posts in central departments) -

बता दें कि एसएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली सीजीएल परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में हजारों पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। वर्ष 2022 की सीजीएल परीक्षा (CGL Exam) के लिए आयोग ने 37 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां निकाली गई थी। वहीं, इससे पहले 2021 की परीक्षा के लिए 7621 पद, 2020 के लिए 7108 और 2019 के लिए 8428 पद निकाले गए थे। इस क्रम में माना जा रहा है कि एसएससी सीजीएल 2023 के लिए रिक्तियां (SSC CGL 2023 Vacancy) हजारों हो सकती हैं।

सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया और शुल्क (Application Process and Fee for CGL Exam) -

सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया और शुल्क
स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा कंबाईंड ग्रेजुएट लेवल  एग्जामिनेशन 2023 के लिए नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा, जिसके लिए डाउनलोड लिंक को होम पेज पर ही एक्टिव (active) किया जाएगा। साथ ही, आवेदन के लिए उम्मीदवारों को होम पेज पर ही दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके अपना एसएससी सीजीएल अप्लीकेशन 2023 सबमिट (submit) करना होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT