BARC RECRUITMENT : इस सरकारी विभाग में 4009 पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जानिए प्रक्रिया


परमाणु ऊर्जा विभाग में सरकारी नौकरी या भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र( BARC) में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) द्वारा स्ट्राइपेंड्री ट्रेनी, टेक्निकल ऑफिसर, साइंटिफिक असिस्टेंट और टेक्निशियन के कुल 4374 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.03/2023/भापअ केंद्र) जारी की गई है। इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) आज यानी सोमवार, 24 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, barc.gov.in पर करियर सेक्शन में उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से निर्धारित आखिरी तारीख 22 मई 2023 तक अप्लाई कर सकेंगे।

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र भर्ती के लिए आवेदन शुल्क (Application Fee for Bhabha Atomic Research Center Recruitment) -

उम्मीदवारों को बीएआरसी भर्ती 2023 हेतु आवेदन के दौरान 500 रुपये या 150 रुपये या 100 रुपये (पदों के अनुसार अलग-अलग) के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा करना होगा। हालाकि, अनुसूचित जारी, अनुसूचित जनजाति और और दिव्यांग वर्गों के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है, यानी इन उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

कौन कर सकता है भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र भर्ती के लिए आवेदन? (Who can apply for Bhabha Atomic Research Center Recruitment?) -

भाभा परमाणु अनुसंधान (BARC) केंद्र द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना में सबसे अधिक 4162 रिक्तियां स्ट्राइपेंड्री ट्रेनी पदों के लिए घोषित की गई हैं। ऐसे में इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और आयु आवेदन की अंतिम तिथि को 18/19 वर्ष से कम और 22/24 वर्ष से अधिक नहीं है। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जानी है। अन्य पदों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT