BSF BHARTI : बॉर्डर सेक्युरिटी फ़ोर्स में 5000 विभिन्न पदों पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन


बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की ओर से हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर, रेडियो मैकेनिक) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथि को एक्सटेंड कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक बीएसएफ (BSF) हेड कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन नहीं किया है और भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे अब 21 मई 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन पत्र सीमा सुरक्षा बल के आधिकारिक भर्ती पोर्टल rectt.bsf.gov.in पर जाकर भर सकते हैं।
5000 (Expected)

21 मई तक कर सकते हैं आवेदन (You can apply till May 21) -

बीएसएफ की ओर से आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 12 मई निर्धारित की गयी थी जिसे अब 21 मई 2023 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू की गयी थी। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने से पहले निर्धारित योग्यता एवं मानदंड अवश्य चेक कर लें उसके बाद भी भर्ती प्रक्रिया में भाग लें।

क्या है योग्यता (what is merit) -

बीएसएफ (BSF) भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी, रसायन एवं गणित विषयों से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। कैंडिडेट (Candidate) का 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने मैट्रिक के बाद आईटीआई किया है वे भी आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन (Apply like this) -

उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए आधिकारिक भर्ती पोर्टल rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा। उसके बाद भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। पंजीकरण होने के बाद लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करके आवेदन पत्र को पूर्ण रूप से भर लें। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। एससी/एसटी उम्मीदवारों को फीस जमा नहीं करनी होगी। लेकिन याद रखें की सर्विस चार्ज सभी उम्मीदवारों को जमा करना होगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT