CRPF RECRUITMENT : 1000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

सीआरपीएफ में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने ग्रुप बी और ग्रुप सी 200 से अधिक पदों की भर्ती निकाली है 1000 (Expected)। सीआरपीएफ द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक रेडियो ऑपरेटर, क्रिप्टो, टेक्निकल और सिविल विभागों में सब-इंस्पेक्टर (Sub Inspector) के कुल 51 पदों पर भर्ती की जानी है। इसी प्रकार, टेक्निकल और ड्राफ्ट्समैन विभाग में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के 161 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन शुरू (Application starts for Sub-Inspector and Assistant Sub Inspector Recruitment) -

सीआरपीएफ द्वारा विज्ञापित सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, rect.crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 1 मई से शुरू होनी है और उम्मीदवार 21 मई तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 200 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, सीआरपीएफ ने एएसआइ पदों के लिए 100 रुपये ही शुल्क लेने की घोषणा की है, जबकि एससी/एसटी और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों से किसी भी पद के लिए शुल्क न लिए जाने की घोषणा की है।

सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए योग्यता
सीआरपीएफ द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक सब-इंस्पेक्टर (रेडियो ऑपरेटर) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैथ, फिजिक्स या कंप्यूटर साइंस विषय के साथ स्नातक होना चाहिए। एसआइ क्रिप्टो के लिए मैथ और फिजिक्स में स्नातक होना चाहिए। एसआइ टेक्निकल और सिविल के लिए सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, एएसआइ पदों के लिए उम्मीदवारों मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और सम्बन्धिट में डिप्लोमा किया होना चाहिए। एसआइ पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि यानी 21 मई 2023 को 30 वर्ष से कम होनी चाहिए, जबकि एएसआइ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT