IAF RECRUITMENT : इंडियन एयरफोर्स में 10वीं 12वीं पास के लिए 2000 पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया


भारतीय वायु सेना की ओर से एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट II (AFCAT) 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर 276 पदों पर भर्ती निकाली गयी है। 2000 (Coming Soon) जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जून से शुरू की जाएगी जो 30 जून 2023 तक जारी रहेगी। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in पर 1 जून से उपलब्ध जो जाएंगे जहां से पत्र अभ्यर्थी एप्लीकेशन प्रोसेस में भाग ले सकेंगे। भर्ती में भाग लेने से पहले अभ्यर्थी निर्धारित की गयी योग्यता एवं मापदंड अवश्य जांच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

1 जून से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन Registration started from 01 June) -

जो उम्मीदवार IAF AFCAT 2023 में भाग लेना चाहते हैं वे 1 जून से ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के लिए afcat.cdac.in या careerairforce.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन (Registration) करना होगा। इसके बाद आप लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करके आवेदन पत्र में पूर्ण रूप से जानकारी भरें एवं सिग्नेचर एवं फोटो अपलोड करें। अंत में पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट (Print Out) निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क: आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवारों को शुल्क भी जमा करना होगा। AFCAT Entry में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसके अलावा NCC Special Entry में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं जमा करना होगा।

भर्ती विवरण एवं योग्यता (Recruitment Details & Eligibility) -

इस भर्ती के जरिये AFCAT Entry एवं NCC Special Entry के तहत आने वाली ब्रांचेज में 276 पदों पर भर्ती की जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं उन्होंने संबंधित क्षेत्र में निर्धारति प्रतिशत अंको के साथ पदों के अनुसार स्नातक डिग्री/इंजीनियरिंग डिग्री/एनसीसी सर्टिफिकेट आदि योग्यताएं प्राप्त की हों। इसके साथ उम्मीदवारों की आयु फ्लाइंग बैच के लिए न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 24 वर्ष एवं ग्राउंड ड्यूटी/नॉन टेक्निकल के लिए न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 26 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों को बता दें कि इस भर्ती में सभी पदों के लिए अलग-अलग पात्रता एवं मानदंड निर्धारित हैं। इसलिए आवेदन पत्र भरने से पहले एक बार ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन अवश्य देख लें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT