नोटबन्दी : 2000 रुपये का नोट हो रहा बंद, ये खास और आसान तरीके से बदल सकते हैं अपना पैसा


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई की शाम को 2000 रुपये नोट को लेकर एक बड़ा एलान किया था। इस एलान के बाद लोगों के बीच फिर से परेशानी का माहौल देखने को मिल रहा है।

साल 2016 में जब सरकार ने नोटबंदी (Note bandi) की घोषणा की थी, तब लोगों को नोट बदलवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। इस बार नोट को बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक की समय सी,मा दी गई है। अभी तक के दिशा-निर्देशों के मुताबिक 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट वैध रहेंगे

अगर आप अपने बैंक में जाकर 2000 रुपये का नोट डिपॉजिट करते हैं, तब उस पर किसी भी तरह की कोई रोक-टोक नहीं है, लेकिन आपके अकाउंट की केवाईसी (KYC) होना जरूरी है। आप किसी बैंक के ग्राहक नहीं है, तब भी आप नोट एक्सचेंज करवा सकते हैं। आप केवल एक साथ 20 हजार यानी 2000 रुपये के 10 नोट ही बदलवा सकते हैं। नोट बदलवाने का प्रॉसेस 23 मई 2023 यानी कल से शुरु होगा।

कहां बदलवा सकते हैं नोट? (Where can I exchange my notes?) -

आप बैंक जाकर नोट को बदलवा सकते हैं. इसके साथ ही आरबीआई के 16 रीजनल ऑफिस  में भी जाकर नोट को बदलवा सकते हैं। आरबीआई ने कहा कि रिमोट एरिया, यानी वो इलाके जहां बैंक नहीं है या फिर काफी दूरी पर बैंक है, उन जगहों पर लोग रिमोट (Remote) वैन के जरिये भी नोट बदलवा सकते हैं। ऐसे में लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है।

घर में भी रहकर बदल जाएगा नोट? ₹Will the note be changed even while staying at home?) -

आप घर बैठे भी नोट बदल सकते हैं। अगर आप बैंक जाकर नोट बदलवाने में सक्षम नहीं है, तो आप घर पर बैठ कर नोट बदलवा सकते हैं। आरबीआई (RBI) ने कहा है कि बैंकमित्र आपके घर आकर नोट बदल देंगे। इस सुविधा से आप रोज केवल 4000 यानी 2000 रुपये के दो नोट ही बदलवा सकते हैं।

2000 के फेक नोट का क्या होगा?(What will happen to the fake 2000 note?) -

अगर बैंक को किसी भी तरह से 2000 रुपये का फेक नोट मिलता है तो बैंक उसको जब्त कर लेगा। ग्राहक को उस नोट की कोई भी वैल्यू नहीं दी जाएगी। अगर 4 से ज्यादा फर्जी नोट मिलते हैं, तब बैंक अधिकारी वो नोट पुलिस को दे देगें। पुलिस उस नोट की जांच करेगी। बैंक नोट सॉर्टिंग मशीनों (NSMs) के जरिये नोटों की जांच करेगा।

क्यों बंद हुआ 2000 रुपये का नोट? (Why was the 2000 rupee note closed?) -

आरबीआई द्वारा 2000 नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि किस वजह से इस नोट को बंद किया जा रहा है। आरबीआई (RBI) ने इस सवाल का उत्तर दिया है कि ये नोट बाजार में कम इस्तेमाल होते थे। इनका सर्कुलेशन बाकी नोटों की तुलना में कम था।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT