SSC BHARTI : 2000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन


भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में कनिष्ठ वर्ग लिपिक (Lower Division Clerk - LDC), डाटा एंट्री ऑपरेटर ( Data Entry Operator - DEO), कनिष्ठ सचिवालय सहायक (Junior Secretariate Assistant - JSA) के करीब 1600 पदों पर भर्ती  400 (Expected) के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना मंगलवार, 9 मई 2023 को जारी कर दी गई। एसएससी सीएचएसएल 2023 नोटिफिकेशन (Notification) जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई, जो कि 8 जून 2023 तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट, ssc.nic.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क और भुगतान की प्रक्रिया (Application Fee and Payment Process) -

सीएचएसएल परीक्षा के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं भरना है। उम्मीदवारों को 8 जून तक पंजीकरण के बाद 10 जून तक शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर लेना होगा। ऑफलाइन मोड में बैंक चालान के माध्यम से शुल्क 12 जून तक भरा जा सकेगा, लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को चालान निर्धारित आखिरी तारीख यानी 8 जून तक जेनरेट कर लेना होगा। निर्धारित प्रक्रिया और शुल्क के साथ अप्लीकेशन सबमिट करने वाले उम्मीदवार अपने आवेदन में किसी त्रुटि के सुधार या जरूरी संशोधन 14 और 15 जून 2023 के बीच कर सकेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन? (Who can apply?) -

इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2023 को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1996 से पहले और 1 अगस्त 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों से लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT