UP SCHOLARSHIP 2023 : विद्यार्थियों के फॉर्म फॉरवर्ड होना रुका, क्या नहीं आएगी इस बार यूपी स्कॉलरशिप


UP SCHOLARSHIP 2023 : यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन करने वाले जिन विद्यार्थियों के आवेदन फॉर्म इंस्टिट्यूट अथवा विश्वविद्यालय द्वारा फॉरवर्ड नहीं किए गए थे, उनके आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड होना शुरू हो गया है। हालांकि इस दौरान भी कई विद्यार्थियों की शिकायतें आ रही हैं कि उनके आवेदन फॉर्म अभी तक फॉरवर्ड नहीं किए गए हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि उन्होंने यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर अपना स्टेटस चेक किया है,  जहां पर उनका आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड हुआ नहीं दिखा रहा है। एके जानते हैं आखिर क्यों अभी तक कई विद्यार्थियों के आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड नहीं हुए...

इस कारण नहीं हो पाए कई अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड (Because of this the application forms of many candidates could not be forwarded) -

यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, परंतु इस दौरान कई अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म इंस्टिट्यूट और विश्वविद्यालय द्वारा फॉरवर्ड नहीं किए गए थे, जिन्हें फॉरवर्ड करना इंस्टिट्यूट और विश्वविद्यालय द्वारा शुरू कर दिया गया है। लेकिन इस दौरान भी कई अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म अभी तक इंस्टिट्यूट विश्वविद्यालय द्वारा समाज कल्याण विभाग को फॉरवर्ड नहीं किए गए हैं। जब इसको लेकर हमारी टीम ने विश्वविद्यालय से संपर्क किया, तो पता चला अभी कई विश्वविद्यालयों में परीक्षा का माहौल है। इस कारण यूपी स्कॉलरशिप का आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड होने में थोड़ा समय लग रहा है। हालांकि उन्होंने आश्वासन दिया है, कि समाज कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जिन अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड करने हैं उनके आवेदन फॉर्म समय सीमा के अंदर फॉरवर्ड कर दिए जाएंगे। 

आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड करने की ये है अंतिम तिथि (This is the last date to forward the application form) -

अगर आपका भी यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) का आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया गया था, तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि कई इंस्टिट्यूट और विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन फॉर्म समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश को फॉरवर्ड करना शुरू कर दिया गया है। बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए यह पोर्टल 15 अप्रैल से खोला गया है। 15 अप्रैल से विद्यार्थियों के फॉर्म फॉरवर्ड होना शुरू होना था। वहीं स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए पोर्टल 15 जून तक खुला रहेगा। इस अवधि तक विद्यार्थियों को अपना आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड करवा लेना है। 

यहां से चेक करें स्टेटस (check status from here) -

यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपने आधार बेस्ड बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि चेक करने और अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए अपने फॉर्म का स्टेटस जरूर चेक करते रहें। अगर आपका आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय द्वारा फॉरवर्ड कर दिया गया है तो, आपके स्टेटस में forword by institute दिखाई नहीं। अगर अभी तक इंस्टीट्यूट द्वारा आपके आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया गया है, तो आपके स्टेटस में verify by institute but not forworded yet दिखाई देगा। स्टेटस चेक करने के लिए यूपी स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट http://scholarship.up.gov.in/ पर विजिट करें। 

जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा इसका लाभ (General and OBC students will not get the benefit) -

उत्तर प्रदेश में स्कॉलरशिप के लिए भले ही केंद्र सरकार के आदेश पर एक बार पुनः यूपी स्कॉलरशिप का पोर्टल खोला गया हो, लेकिन इसका लाभ विशेष वर्ग के विद्यार्थियों को ही मिलेगा। अगर समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण के बयान पर नजर डालें तो वे कहते हैं कि इसका लाभ केवल अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के विद्यार्थियों को ही मिलेगा। वो भी अगर उन्होंने पहले आवेदन किया हो और उनका फॉर्म किसी कारण से इंस्टीट्यूट अथवा विश्वविद्यालय द्वारा समाज कल्याण विभाग को फॉरवर्ड न किया जा सका हो। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT