UP TET 2023 : यूपी टीईटी के लिए आवेदन की तिथि की हुई घोषणा, इस तिथि से होगी आवेदन प्रक्रिया शुरू


UP TET 2023 : यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन के इच्छुक व पात्र अभ्यर्थियों के लिए इस समय बड़ी महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। वहीं अब अभ्यर्थियों के इंतजार पर विराम लगने जा रहा है, क्योंकि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) अब यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रहा है। अगर आप भी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं, तो आइए देखते हैं किस तिथि से होगी आवेदन प्रक्रिया शुरू...

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (Application process will start from this date) -

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा अब यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अगर यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि की बात करें, तो ये मई माह में जा सकती है। यानी की उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया मई माह के प्रथम सप्ताह में शुरू की जा सकती है। हालांकि अब आवेदन की तिथि क्या होगी और कब तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी, ये तो आधिकारिक सूचना आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। क्योंकि अभी इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। 

अभ्यर्थी यहां से कर सकेंगे आवेदन (Candidates can apply from here) -

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया तो जल्द ही शुरू ही जायेगी, परंतु आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी आवेदन को भी चिंतित रहते हैं। बता दें कि यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। जहां उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) की अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के दौरान मांगी गई सभी जानकारियां बिल्कुल स्पष्ट भरनी होंगी। हालांकि आवेदन की लिंक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही एक्टिव की जायेगी। इसके बाद ही अभ्यर्थी यहां से यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन कर सकेंगे।

ये योग्यता होना बेहद आवश्यक (It is important to have this qualification) -

अगर आप भी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन की सोच रहे हैं, तो आवेदन से पहले अपनी योग्यता अवश्य चेक कर लें। बता दें कि विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले योग्यता स्पष्ट निर्धारित कर दी है। जहां प्राप्त जानकारी के अनुसार निम्न योग्यता होना आवश्यक है -
कक्षा 1 से कक्षा 5 तक टीचिंग के लिए वही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जो इस लेवल के लिए स्नातक के साथ डीएलएड या 12वीं के साथ बीएलएड किया होना चाहिए और इसके साथ ही आवेदकों को प्राइमरी लेवल में सम्मिलित होना होगा। वहीं कक्षा 6 से कक्षा 8वीं तक के लिए अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा तो देनी ही होगी और इसके लिए स्नातक और दो वर्षीय बीएड भी होना बेहद आवश्यक है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT