CRICKET : युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में अपने नाम किया नायाब रिकॉर्ड, जानिए क्या है वह रिकॉर्ड


 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का 56वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। इस मैच में राजस्थान टीम के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में राजस्थान टीम के अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कप्तान नितीश राणा  (Nitish Rana) का विकेट लेते ही आईपीएल में इतिहास रच दिया है।

बता दें कि चहल (Yuzvendra Chahal) आईपीएल इतिहास (IPL )में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है। उन्होंने इस मामले में सीएसके (CSK) के दिग्गज ड्वेन ब्रावो का महारिकॉर्ड तोड़ दिया है।

 युजवेंद्र चहल ने IPL में रचा इतिहास, बने सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज (Yuzvendra Chahal created history in IPL, became the first bowler to take most wickets) -

आईपीएल इतिहास में युजवेंद्र चहल ने साल 2013 से अबतक कुल 143 मैच खेलते हुए 184 चटका लिए है। उनके नाम आईपीएल में पांच बार चार और एक बार फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा दर्ज है। उन्होंने केकेआर के खिलाफ खेले जा रहे मैच में एक विकेट लेते ही आईपीएल में इतिहास रच दिया। युजवेंद्र चहल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए है।

बता दें कि राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 11वें ओवर में गेंदबाजी करने आए युजवेंद्र चहल ने दूसरी गेंद पर ही कप्तान नितीश राणा को आउट किया। उन्होंने नितीश को शिमरोन हेटमायर के हाथों कैच आउट कराया। राणा 17 गेंदों पर 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस विकेट के साथ ही चहल ने खास उपलब्धि हासिल की।

उन्होंने इस मामले में सीएसके के दिग्गज ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) को पछाड़ाते हुए पहला स्थान हासिल किया। बता दें कि ब्रावोने साल 2008 से 2022 तक कुल 161 मैच खेलते हुए 184 विकेट चटकाए। ऐसे में चहल ने उनका रिकॉर्ड तोड़ते हुए आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप 1 पर अपना कब्जा कर लिया है। 

आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज (Highest wicket taker in IPL history) -

युजवेंद्र चहल- 184 विकेट *

ड्वेन ब्रावो- 183 विकेट

पीयूष चावला- 174 विकेट

अमित मिश्रा- 172 विकेट 

रविचंद्रन अश्विन- 171 विकेट


सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT