PM Kisan Samman Nidhi : किसान सम्मान निधि का पैसा अटक गया तो तत्काल करें ये उपाय, आएगा तुरंत पैसा


PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत देश के 8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को DBT के माध्यम से पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 13वीं किस्त जारी कर दिया। इसके अंतर्गत किसानों के खाते में कुल 16000 करोड़ रुपये से अधिक की राशिट्रांसफर की गई। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को 2000 रुपये की तीन समान किस्तों के जरिए प्रति वर्ष 6000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। फिलहाल कुछ खास अपडेट PM Kisan Samman Nidhi की क़िस्त को लेकर आ रही है जिसे जानना आपके लिए जरूरी होगा...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना का उद्देश्य देश भर में खेती योग्य भूमि वाले सभी भूमिधारक किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसानों को 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि वितरित की गई है जो स्वयं में एक बड़ा सहयोग है।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा नही मिला तो करें ये काम (PM Kisan Helpline For Installment Not Credited) -

13वीं किस्त का पैसा अभी आना है यदि अगर आपके बैंक अकाउंट (PM Kisan Samman Nidhi Installment) में रुपए नहीं आए हैं तो आप क्या करेंगे? इसके लिए सरकार ने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारियों को नियुक्त किया हुआ है और आपको इनसे संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी। अगर फिर भी समस्या हल नहीं होती तो हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं जो आपके लिए आपकी समस्या को दूर करने का अच्छा माध्यम है। सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email - pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं और इसके साथ ही हेल्प सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करके भी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे चेक करें पैसा मिला या नहीं? (How To Check PM Kisan Installment Status -

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा आपके मिला या नहीं इसे पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर दिए गए 'Farmers Corner' टैब पर क्लिक करना होगा और इसमें ‘Beneficiary Status' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब यहां नया पेज खुलेगा और इस पेज पर लाभार्थी को अपना आधार नंबर (Aadhar Number), बैंक खाता संख्या (Bank Account) या मोबाइल नंबर (Mobile Number) में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा। ऑप्शन चुनने के बाद डीटेल्स भरनी होंगी और 'Get Data' पर क्लिक करके किस्त का स्टेटस देखना होगा। यहां से पता चलेगा कि आपको पैसा मिला या नहीं।

कृषि मंत्रालय दूर करेगा समस्या (Krishi Mantralaya Will Resolve The Problem) -

कृषि मंत्रालय (Krishi Mantralaya) के मुताबिक अगर किसी किसान के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Scheme) का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान कराया जाएगा। किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे ठीक किया जाएगा। इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है। योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है। किसानों से ये भी निवेदन किया जाता है कि वे अपने बैंक एकाउंट को एक से ज्यादा बार चेक करवा लें और यदि KYC पूरी नही है तो उसे करवा लें। KYC अपने किसान सम्मान निधि से जुड़े बैंक खाते की भी करवा लें यदि अब तक आपने नही करवायी है।

बाकी इसी तरह की तगड़ी अपडेट हम आपतक हमेशा देते रहेंगे आपको करना केवल इतना है कि अगर आप टेलीग्राम या व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे टेलीग्राम या व्हाट्सएप्प ग्रुप से जरूर जुड़ जाएं जिससे आपको हर अपडेट का नोटिफिकेशन मिलता रहे।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT