Railway Bharti : रेलवे में 2000 विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन


साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) की ओर से अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के माध्यम से 411 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म  (Application Form) भर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया तय तिथियों में पूर्ण करनी होगी। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 22 जून 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं। SECR अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के रजिस्ट्रेशन आधिकारिक पोर्टल www.apprenticeshipindia.gov.in पर किया जा सकता है। आवेदन करने से पहले निर्धारित योग्यता अवश्य जांच लें।

कौन कर सकता है आवेदन (Who Can Apply) -

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिसशिप (SWCR) भर्ती 2023 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने 10वीं क्लास या समकक्ष (10+2) उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया हो। अप्रेंटिसशिप (Apprentice) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। 2000 (Expected) 

भर्ती विवरण (Recruitment Details) -

SECR अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के जरिये 411 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसमें से वेल्डर के 104, टर्नर के 36, फिटर के136, इलेक्ट्रीशियन के 68,आशुलिपिक (अंग्रेजी और हिंदी) के 7,कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्राम असिस्ट के 5, स्वास्थ्य और स्वच्छता निरीक्षक के 6, मशीनिस्ट के 12, मैकेनिक डीजल के 12, मशीन रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के 5, मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स के 12 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य देख लें।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उनको 10वीं में प्राप्त अंको एवं आईटीआई में प्राप्त प्रतिशत अंको के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग की अवधि एक वर्ष होगी। अप्रेंटिसशिप के लिए स्टाइपेंड रेलवे बोर्ड के रूल्स के अनुसार प्रदान किया जाएगा।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT