HPSC TEACHER RECRUITMENT 2023 : शिक्षकों के पदों पर निकली बंपर भर्ती, केवल ये अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन


HPSC TEACHER RECRUITMENT 2023 :  अगर आपका सपना भी शिक्षक बनने का है, तो अब आपके लिए आपके सपने को पूरा करने का बड़ा मौका है। आपको बता दें कि हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने शिक्षा विभाग रेस्ट ऑफ हरियाणा (ROH) कैडर और मेवात कैडर में पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों (PGT) के हजारों पदों पर भर्ती निकाली है। जहां इन भर्तियों के लिए आयोग ने आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वहीं इन पदों के लिए कौनसे अभ्यर्थी आवेदन के पात्र होंगे, अभ्यर्थी कहां से आवेदन कर सकेंगे सहित तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां भी अधिसूचना के माध्यम से दी हैं। अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं इस भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां...

इतने पदों पर निकाली गई भर्ती - 

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) द्वारा पीजीटी के पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए रिक्तियों की संख्या स्पष्ट हो गई है। बता दें कि आयोग ने अधिकारिक सूचना जारी करते हुए बताया कि शिक्षा विभाग रेस्ट ऑफ हरियाणा (ROH) कैडर और मेवात कैडर में पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षकों (PGT) के कुल 4,476 पदों पर भर्ती की जायेगी। जिसमें से मेवात कैडर में 613 पद और हरियाणा कैडर में 3863 पदों पर भर्ती की जायेगी। 

अभ्यर्थी इस तिथि तक करें आवेदन - 

अगर आप हरियाणा में इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है कि इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जारी अधिसूचना के अनुसार इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 28 जून 2023 से शुरू की गई है। वहीं इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 18 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है। 
इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) की अधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर विजिट करना होगा। 

इन पदों के लिए ये योग्यता आवश्यक - 

एचपीएससी द्वारा पीजीटी के हजारों पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए अधिसूचना में जरूर योग्यता और उम्र सीमा का जिक्र किया गया है, जो इस प्रकार है - 
* शैक्षणिक योग्यता - इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बीएड होना आवश्यक है। हालांकि नोटिफिकेशन में योग्यताओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।
* उम्र सीमा - उपर्युक्त पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। वहीं वर्ग के अनुसार उम्र सीमा में छूट भी प्रदान की गई है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT