ITBP RECRUITMENT : 3008 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती 10वीं पास करें आवेदन


ITBP RECRUITMENT : अगर आप ज्यादा पढ़ नहीं पाए हैं और केवल हाईस्कूल यानी की कक्षा 10वीं तक पढ़ाई की है, तो आपके लिए आईटीबीपी में नौकरी पाने का शानदार मौका है। बता दें कि गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फ़ोर्स (ITBP) में कांस्टेबल की कई भर्तियां निकली हैं। जिसके लिए आईटीबीपी ने लगभग सभी जानकारियां साझा कर दी हैं। जिसमें उन्होंने आवेदन प्रक्रिया की तिथि से लेकर योग्यता और परीक्षा को लेकर भी जानकारी दी हैं। भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी के लिए पढ़िए पूरा आर्टिकल...

इतने पदों पर निकाली गई भर्ती (Recruitment was done on so many posts) -

गृह मंत्रालय के अधीन इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फ़ोर्स (ITBP) में कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर कुल 458 वैकेंसी निकाली गई हैं। वहीं इसके लिए आईटीबीपी ने वर्गानुसार भी पदों की घोषणा कर दी है। जहां जारी अधिसूचना के अनुसार कांस्टेबल ड्राइवर के 458 पदों में से 195 पद अनारक्षित हैं यानी की उनमें कोई भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। वहीं SC के लिए कुल 74 पद निर्धारित किए गए हैं। इसके साथ ही एसटी के लिए 37 पदों की घोषणा हुई है। वहीं OBC के लिए 110 और आर्थिक रूप से कमजोर यानी की EWS के लिए 42 पद निर्धारित किए गए हैं। 3000 (Expected)

अभ्यर्थी इस तिथि तक यहां से करें आवेदन (Candidates should apply from here by this date) -

आईटीबीपी में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तिथि घोषित करने के साथ साथ आवेदन करने हेतु आवेदन लिंक भी साझा की है। बता दें कि इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फ़ोर्स (ITBP) द्वारा कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर आवेदन प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी। जहां तक आवेदन प्रक्रिया 26 जुलाई तक चलेगी। वहीं इन पदों पर अभ्यर्थी आईटीबीपी की अधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जानकर आवेदन कर सकेंगे। 

ये योग्यता होना है आवश्यक (Must have this qualification) -

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फ़ोर्स यानी आईटीबीपी में तमाम पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार ही आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता - अभ्यर्थियों को कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए और हेवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस भी अनिवार्य है।

उम्र सीमा - इसके लिए अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 21 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। 

ये परीक्षा देनी होंगी आवश्यक (Must take the Exam) -

आईटीबीपी में कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए कई चरणों में परीक्षा होगी। जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा के साथ शारीरिक मानक परीक्षण और लिखित परीक्षा भी शामिल है। इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और प्रैक्टिकल टेस्ट एवं मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT