Asia Cup 2023 : पाकिस्तान के क्रिकेटर बाबर आजम ने तोड़ा भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली का रिकॉर्ड, रिकॉर्ड जानकर हो जाएंगे हैरान


पाकिस्तान को अफगानिस्तान पर एक यादगार श्रृंखला जीत दिलाने के बाद, जब ग्रीन आर्मी ने बुधवार को अपने एशिया कप 2023 अभियान की शुरुआत की, तो बाबर आजम दंडात्मक मोड में थे। लगभग 15 वर्षों के बाद महाद्वीपीय टूर्नामेंट की मेजबानी करते हुए, बाबर की पाकिस्तान ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार नेपाल के खिलाफ मुकाबला खेला। तपते मुल्तान में सह-मेजबानों की बल्लेबाजी का नेतृत्व करते हुए, बाबर ने स्ट्रोक-युक्त पारी खेलकर पाकिस्तान को एक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की।

शतक लगाने के बाद जश्न मनाते पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम

पाकिस्तान और नेपाल के बीच एशिया कप के उद्घाटन मैच में अपनी बल्लेबाजी क्लास का प्रदर्शन करते हुए, सुपरस्टार बाबर ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) प्रारूप में इतिहास को फिर से लिखने के लिए अपना 19 वां शतक लगाया। 42वें ओवर में अपना शतक पूरा करने वाले बाबर एक विशिष्ट सूची में विराट कोहली, हाशिम अमला, डेविड वार्नर और एबी डिविलियर्स को पछाड़ने में कामयाब रहे। बाबर के नाम 102 पारियों में 19 वनडे शतक दर्ज हैं.

बाबर वनडे में सबसे तेज 19 शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं
ग्रीन आर्मी का प्रमुख बल्लेबाज 50 ओवर के प्रारूप में 19 शतक बनाने वाला सबसे तेज बल्लेबाज है। बाबर एशिया कप 2023 के ओपनर के दौरान अपने 19वें वनडे शतक के साथ अमला के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब रहे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज ने 104 पारियों में यही उपलब्धि हासिल की थी। भारत के पूर्व कप्तान कोहली ने अपनी 124वीं पारी में अपना 19वां वनडे शतक बनाया। वॉर्नर ने 139 पारियों में 19 वनडे शतक पूरे किए जबकि डिविलियर्स ने 171वीं पारी में यही उपलब्धि हासिल की.

बाबर के 151 से पाकिस्तान की शक्ति 342 हो गई

अपना ऐतिहासिक शतक पूरा करने के बाद, बाबर ने 50 ओवर के मुकाबले में अपनी बल्लेबाजी का आक्रमण जारी रखा। प्रमुख बल्लेबाज ने 43वें ओवर में गुलसन झा की गेंद पर एक हाथ से छक्का लगाया। पाकिस्तानी टीम के ऑल-फॉर्मेट लीडर को 29वें ओवर में करण केसी ने आउट कर दिया। बाबर ने अपने वनडे करियर में पहली बार बैक-टू-बैक तीन छक्के लगाए। 28 वर्षीय खिलाड़ी ने एक ही ओवर में 12 एकदिवसीय मैचों में अपना 8वां अर्धशतक पूरा किया था।

मध्यक्रम के बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद के साथ मिलकर पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने वनडे क्रिकेट में अपना दूसरा 150 रन बनाया। बाबर की 151 रन की पारी वनडे क्रिकेट में किसी पाकिस्तानी कप्तान द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। वह अपनी शानदार 158 रन की पारी के साथ भी इस सूची में शीर्ष पर हैं, जो उन्होंने 2021 में एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ बनाई थी। बाबर और इफ्तिखार ने एशिया कप के शुरुआती मैच में 214 रन की शानदार साझेदारी की। बाबर (151) और इफ्तिखार (109*) के शतकों ने पाकिस्तान को 50 ओवरों में 342-6 तक पहुँचाया
और आपको बता दिया क्या है कि पाकिस्तान यह मैच जीत चुकी है। पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रेनो से हराकर एशिया कप का पहला मैच जीत लिया है। आपको बता दे कि इफ्तिखार अहमद ने एशिया कप में छठे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने सबके कैसे सेंचुरी का मुकाम हासिल किया।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT