Dhoni Raina Retirement : कौन भूल सकता है 15 अगस्त का दिन, धोनी-रैना ने फैंस की आंखों में लाए थे आंसू, टूटा था करोड़ों का दिल


15 अगस्त का दिन कौन भूल सकता है. आज ही के दिन भारत को क्रिकेट का लगभग सभी खिताब जिताने वाले पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था. उनके साथ-साथ टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी क्रिकेट को गुड बाय कह दिया था. माही ने सर्वप्रथम साल 2014 में टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था. उसके करीब छह साल बाद 15 अगस्त साल 2020 को सीमित ओवरों के प्रारूप से भी रिटायरमेंट ले ली.

शाम सात 19:29 से मैं रिटायर -

धोनी ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए एक वीडियो उस दौरान सोशल मीडिया पर साझा किया था. इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, ‘आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद. 19:29 बजे से मुझे रिटायर समझें.’ इस दौरान उन्होंने मुकेश कुमार का एक बेहद ही खूबसूरत गाना ‘मैं पल दो पल का शायर हूं’ बैकग्राउंड में लगाया था.

रैना ने भी क्रिकेट को कहा अलविदा -

धोनी के संन्यास लेने के कुछ देर बाद ही रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की पुष्टि कर दी. हालांकि इसके बावजूद वह आईपीएल और डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलते रहे. लेकिन बीते साल उन्होंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास ले लिया. रैना को साल 2022 की मेगा आईपीएल नीलामी में किसी टीम ने भी नहीं खरीदा था.

धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर -

धोनी अपने क्रिकेट करियर के दौरान भारतीय टीम के लिए कुल 538 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने में कामयाब रहे. इस बीच उनके बल्ले से 144 टेस्ट पारियों में 38.09 की औसत से 4876, वनडे की 297 पारियों में 50.58 की औसत से 10773 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की 85 पारियों में 37.6 की औसत से 1617 रन निकले. वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्हें वनडे में एक सफलता हाथ लगी.

रैना का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर -

सुरेश रैना अपने क्रिकेट करियर के दौरान भारतीय टीम के लिए 226 वनडे, 18 टेस्ट और 78 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने में कामयाब रहे. इस बीच उनके बल्ले से टेस्ट में 768, वनडे में 5615 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1604 रन निकले. वहीं गेंदबाजी एक दौरान वह टेस्ट में 13, वनडे में 36 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 13 विकेट चटकाने में कामयाब रहे.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT