India vs Pakistan : भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला क्रिकेट प्रेमी को कर देगा पागल, यह है दोनों टीम की रिकॉर्ड


भारत बनाम पाकिस्तान मैच में 24 घंटे से भी कम समय बचा है और दोनों देशों के क्रिकेट प्रशंसकों में काफी उत्साह है। तीव्र प्रतिद्वंद्विता कोई नई बात नहीं है, यह 70 साल से अधिक पुराना है जब भारत और पाकिस्तान ने भयानक विभाजन के बाद अक्टूबर 1952 में अपना पहला मैच खेला था। लाला अमरनाथ की अगुवाई में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को टेस्ट मैच में पारी और 70 रनों से हरा दिया.

पहली भिड़ंत के बाद से दोनों देशों का क्रिकेट कभी भी एक जैसा नहीं रहा। दोनों देशों के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक मतभेदों के साथ, क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता और अधिक तीव्र हो गई और भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहा।

एशिया कप इतिहास -

एशिया कप में भारत का दबदबा नजर आ रहा है क्योंकि टूर्नामेंट में दोनों टीमें 13 बार भिड़ चुकी हैं, जिनमें से 7 बार भारत ने, 5 बार पाकिस्तान ने बाजी मारी और एक मैच बिना किसी नतीजे के ख़त्म हुआ। एशिया कप में पिछले पांच मुकाबले पाकिस्तान के लिए बेहद खराब रहे हैं क्योंकि पांच में से चार बार भारत ने जीत हासिल की है।

एशिया कप के 2018 संस्करण में, भारत ने दुबई में पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया, जो अपने पड़ोसियों के खिलाफ भारतीय टीम की अब तक की सबसे प्रभावशाली जीत है। भारत के बल्लेबाज एशिया कप को एक टूर्नामेंट की तरह पसंद करते हैं और पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली की शानदार 183 रन की पारी एशिया कप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

पाकिस्तान बदल गया है -

अब, सावधानी बरतने की बात है, हर कोई जानता है कि हाल के वर्षों में पाकिस्तान टीम बाबर आजम के खूबसूरती से टीम का नेतृत्व करने के साथ थोड़ी मजबूत होकर उभरी है। टीम ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों ही महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अच्छा काम किया है। नेपाल के खिलाफ टीम के हालिया प्रदर्शन से पता चलता है कि वे अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 वनडे टीम का खिताब भी उनके पास है।

दूसरी ओर, भारत के पास ध्यान देने के लिए कई खामियां हैं। चाहे वह मध्यक्रम में एंकर पद के लिए सही बल्लेबाज हो या खिलाड़ियों का असंगत प्रदर्शन। जसप्रित बुमरा और केएल राहुल की वापसी के साथ, टीम मजबूत है लेकिन पाकिस्तान के साथ पिछले एशिया कप मुकाबले ने हमें बताया है कि कुछ भी मौका नहीं छोड़ा जा सकता है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT