Dollar vs Rupee Price : भारत का रुपया आया चर्चा में, जानें क्या हुआ अजूबा, जानिए फायदे की बात


कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और विदेशों में मजबूत अमेरिकी मुद्रा के कारण बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे गिरकर 82.97 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

हालांकि, विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि घरेलू बाजारों में सकारात्मक रुझान और भारत के सकारात्मक व्यापक आर्थिक आंकड़ों ने स्थानीय इकाई के लिए गिरावट को कम कर दिया।

हालांकि, विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि घरेलू बाजारों में सकारात्मक रुझान और भारत के सकारात्मक व्यापक आर्थिक आंकड़ों ने स्थानीय इकाई के लिए गिरावट को कम कर दिया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.92 पर खुली और 82.89 और 82.99 के दायरे में रही।

अंत में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.97 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 2 पैसे कम है।

मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 82.95 पर बंद हुआ।

मजबूत डॉलर (Dollar) और वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के कारण बुधवार को भारतीय रुपये में गिरावट आई। हालांकि, सकारात्मक घरेलू बाजारों और भारत के उत्साहित व्यापक आर्थिक आंकड़ों ने गिरावट को कम कर दिया,'' बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा।

इस उम्मीद से डॉलर में तेजी आई कि यूएस फेड इस साल एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है।

"हमें उम्मीद है कि अमेरिकी डॉलर (Dollar)में बढ़ोतरी और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के कारण रुपया थोड़ा नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ कारोबार करेगा। वैश्विक बाजारों में जोखिम से बचने का भी रुपये पर असर पड़ सकता है।

चौधरी ने कहा, "हालांकि, घरेलू बाजारों में सकारात्मक रुख से रुपये को निचले स्तर पर समर्थन मिल सकता है। यूएस सीपीआई डेटा से पहले व्यापारी सतर्क रह सकते हैं। USD/INR की हाजिर कीमत ₹82.70 से ₹83.30 के दायरे में रहने की उम्मीद है।"

इस बीच, डॉलर (Dollar) सूचकांक, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.08 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 104.79 पर पहुंच गया।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.58 प्रतिशत बढ़कर 92.59 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

घरेलू इक्विटी बाजार के मोर्चे पर, 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 245.86 अंक या 0.37 प्रतिशत बढ़कर 67,466.99 पर बंद हुआ। व्यापक एनएसई निफ्टी 76.80 अंक या 0.38 प्रतिशत बढ़कर 20,070.00 के अपने जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने ₹1,047.19 करोड़ के शेयर बेचे।

मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मुख्य रूप से विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन के कारण जुलाई में भारत की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि पांच महीने के उच्चतम स्तर 5.7 प्रतिशत पर पहुंच गई।

मुख्य रूप से सब्जियों की कीमतों में नरमी के कारण, जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर 7.44 प्रतिशत को छूने के बाद अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 6.83 प्रतिशत हो गई, लेकिन अभी भी रिजर्व बैंक के सुविधाजनक क्षेत्र से ऊपर बनी हुई है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT