India vs Pakistan : अगर बारिश की वजह से धुल जाता है भारत-पाकिस्तान का मैच तो क्या होगा मैच का, जानिए पुरी जानकारी


Asia Cup 2023 : एशिया कप में 2 सितंबर, शनिवार को भारत पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा. दोनों के बीच यह मुकाबला Sri Lanka के पल्लेकल इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले इस महामुकाबले का फैंस बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. लेकिन बारिश की संभावना फैंस की उम्मीदों पर पानी फेरती हुई दिख रही है. इस मैच में बारिश रुकावट पैदा कर सकती है. बारिश के चलते मैच रद्द भी हो सकता है. 

पल्लेकल श्रीलंका के कैंडी में आता है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैंडी में 80 से 90 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में अगर मैच में ओवर भी कम हो सकते हैं और ज़्यादा बारिश के कारण मुकाबला रद्द भी हो सकता है. अगर मुकाबला रद्द होता है या फिर कम से कम कितने ओवर का मैच खेला जा सकता है? आइए जानते हैं इस बारे में सभी नियम. 

रद्द होने पर क्या होगा निमय और कब लगेगा DLS नियम? (What will happen if the rule is canceled and when will the DLS rule apply?) -

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच का रिजल्ट पाने के लिए दोनों टीमों को कम से कम 20 मैदान पर बिताने होंगे यानी दोनों टीमों के लिए 20-20 ओवर का खेल खेलना लाजमी है, क्योंकि वनडे में Duckworth Lewis rule के तहत रिजल्ट पाने के लिए दोनों टीमों का 20 खेला होना ज़रूरी होता है. 

अगर दोनों टीमों के 20-20 खेलने से पहले बारिश आ जाती है और फिर तय समय तक मैच दोबारा शुरू नहीं होता है, तो मैच रद्द हो जाएगा और दोनों टीमों को 1-1 अंक बांट दिया जाएगा. इस तरह मैच रद्द होने पर पाकिस्तान 3 प्वाइंटस के साथ सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी क्योंकि नेपाल के खिलाफ खेले गए पहले मैच पाकिस्तान जीत दर्ज कर चुकी है. फिर ऐसी स्थिति में भारत को सुपर-4 में पहुंचने के लिए आखिरी मैच हर हाल में जीतना ही होगा. 

करीब एक साल बाद होगी दोनों टीमों की भिड़ंत (The two teams will clash after almost a year) -

India and Pakistan की टीमें करीब एक साल बाद आमने-सामने आएंगी. दोनों टीमों की आखिरी भिड़ंत 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में अक्टूबर के महीने में हुई थी. अब एक एक बार दोनों टीमें एक दूसरे के सामने चुनौती पेश करेंगी. हालांकि इस बार फॉर्मेट एकदिवसीय होगा. 

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT