Indian Coast Guard Recruitment 2023 : इंडियन नेवी में 4020 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया


भारतीय तट रक्षक बल की ओर से असिस्टेंट कमांडेंट  (Assistant Commandant) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। यह भर्ती बैच 2/2024 के लिए हो रही है। भर्ती के लिए विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। नोटिफिकेशन (Notification) के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन (Online) आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2023 से स्टार्ट हो जाएगी। अभ्यर्थी आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 15 सितंबर 2023 शाम 5 बजे तक भरा जा सकता है।

क्या है योग्यता (What is the Qualification) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार 60 फीसदी अंकों के साथ इंटरमीडिएट/ ग्रेजुएशन/ बीई/ बीटेक/ लॉ/ संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग डिग्री (Engineering Degree) प्राप्त की हो। इसके अलावा कॉमर्शियल पायलट पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 19 एवं अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। अन्य सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गयी है। आयु सीमा (Age Limt) की गणना 1 जुलाई 2023 को ध्यान में रखकर की जाएगी। योग्यता एवं मापदंड की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन (Official Notification) अवश्य पढ़ लें। 4000 (Coming Soon)

सिलेक्शन प्रॉसेस (Selection Process) -

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को 5 चरणों से होकर गुजरना होगा। अभ्यर्थियों को पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट , दूसरे चरण (Second Round) में प्रीलिमिनरी सिलेक्शन बोर्ड , तीसरे चरण में फाइनल सिलेक्शन बोर्ड , चौथे चरण में मेडिकल एग्जामिनेशन (Examination) और अंत में पांचवें चरण में इंडक्शन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा।

आपको बता दें कि पहले चरण का एग्जाम दिसंबर 2023 में, स्टेज-2 का आयोजन जनवरी 2024, स्टेज-3 का आयोजन जनवरी-अप्रैल 2024, स्टेज-4 का आयोजन जानवर-मई 2024 और स्टेज-5 का आयोजन जून 2024 के मध्य में किया जायेगा। अभ्यर्थी (Candidate) ध्यान रखें कि यह सभी तिथियां संभावित हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT