Indian Coast Guard Recruitment 2023 : इंडियन नेवी में 7000 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, जानें प्रक्रिया


मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के अंतर्गत आने वाले इंडियन कोस्ट गार्ड में भर्ती निकाली गयी है। जो उम्मीदवार 10वीं उत्तीर्ण हैं या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया है और देश की सेवा करना चाहते हैं वे इस भर्ती में भाग ले सकते हैं। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार भर्ती शामिल होने के लिए केवल ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र निर्धारित पते पर भेजने की अंतिम तिथि 4 सितंबर 2023 निर्धारित की गयी है। अभ्यर्थी आवेदन पत्र तय तिथियों में पते पर भेजना सुनिश्चित करें, तय तिथि के बाद पते पर पहुंचे एप्लीकेशन फॉर्म (Appplication) स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

 क्या है योग्यता (What is Merit) -

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पदों के अनुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार 10वीं, मैकेनिकल या मरीन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा आदि किया हो। इसके साथ ही इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तय की गयी है। अधिकतम आयु पद के अनुसार 25/ 27/ 30/ 40 वर्ष निर्धारित है। 7000 (Coming Soon)

यहां भेजे एप्लीकेशन फॉर्म (Send Application Form Here) -

इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र केवल ऑफलाइन माध्यम से ही भरा जा सकता है। आवेदन पत्र उम्मीदवारों को सामान्य पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र और संबंधित डॉक्यूमेंट को Headquarters, Coast Guard Region (West), Worli Sea Face PO., Worli Colony

Mumbai – 400 030 के पते पर भेजना होगा।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) -

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता के अनुसार शार्टलिस्ट Shortlist) कर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं लिखित परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, मैथमैटिक्स, जनरल इंग्लिश एवं संबंधित ट्रेड विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT