IRFC SHARE PRICE : IRFC का यह शेयर कर रहा मालामाल, इन्वेस्ट को हो रहा है फायदा


सोमवार को आईआरएफसी के शेयर करीब 19 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। 2021 की शुरुआत में सार्वजनिक होने के बाद से स्टॉक (Stock) में एक दिन की सबसे बड़ी उछाल देखी जा रही है।

आज की उछाल के साथ, आईआरएफसी (IRFC) का बाजार पूंजीकरण 80,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, (Share Market) जो वर्तमान में 85,000 करोड़ रुपये है। मौजूदा स्तर पर, स्टॉक आईआरसीटीसी और कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकॉर) जैसी अन्य रेलवे कंपनियों की तुलना में अधिक मूल्यवान है।

यहां बताया गया है कि इन कंपनियों को वर्तमान में बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में कैसे रखा गया है -

आईआरएफसी ने जनवरी 2021 में 32,000 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण पर सूचीबद्ध किया था। लिस्टिंग के पहले दो वर्षों में स्टॉक मुश्किल से आगे बढ़ा और इस साल 31 मार्च तक अभी भी 26 रुपये पर बना हुआ है, (Share)जो कि इसकी आईपीओ कीमत भी है। मार्च तक, बाजार पूंजीकरण के मामले में यह अभी भी आईआरसीटीसी और कंटेनर कॉर्पोरेशन से पीछे है।

मार्च के बाद से, स्टॉक लगभग 2.5 गुना बढ़ गया है, जिससे बाजार पूंजीकरण में यह उछाल आया है। स्टॉक (Stock Market) को अपनी लिस्टिंग के दिन के बाजार पूंजीकरण से 40,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने में लगभग 450 ट्रेडिंग सत्र लगे।
हालांकि, पिछले 20 कारोबारी सत्रों में, स्टॉक (Stock)का बाजार पूंजीकरण 60,000 करोड़ रुपये, 70,000 करोड़ रुपये और यहां तक कि 80,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है। दरअसल, शुक्रवार, 1 सितंबर को ही पहली बार इसका (Share Market) बाजार पूंजीकरण 70,000 करोड़ रुपये को पार कर गया था।

जून तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार, सरकार के पास कंपनी में 86 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है, जिसका मौजूदा स्तर पर मूल्य 76,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा।
स्टॉक की कीमत में उछाल के बावजूद, स्टॉक (Stock) में विश्लेषक कवरेज नहीं है, न ही किसी भी प्रमुख म्यूचुअल फंड की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत से अधिक है।

आईआरएफसी के शेयर फिलहाल 19.4 फीसदी बढ़कर 66.55 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT