Ishan Kishan : रांची में एमएस धोनी के पड़ोस में अपने क्रिकेट को निखारने से लेकर पाकिस्तान के खिलाफ अभिनय करने तक, जाने क्या है पूरी खबर


कहाँ खेल रहे हो? (आप कहां बल्लेबाजी कर रहे हैं),” सत्यम कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के मैच से एक दिन पहले अपने दोस्त इशान किशन को संदेश भेजा। ईशान का जवाब था, “नीचे शायद पांच पे।” इशान के जवाब ने सत्यम को अपने दोस्त और रांची में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAIL) हॉस्टल में अपने पूर्व रूममेट को बुलाने के लिए प्रेरित किया, ताकि वह उसे प्रोत्साहित कर सके क्योंकि वह अपनी स्थिति से बाहर खेल रहा था।

इशान ने सत्यम को कैंडी से फोन पर बताया, "फाइट करेंगे भैया... पाकिस्तान के खिलाफ नंबर 5 पर स्कोर करना मेरे लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है।"

“वह हमेशा एक बहुत ही सकारात्मक लड़का रहा है। मैं उन्हें पिछले 13 साल से जानता हूं. इशान, मोनू कुमार (झारखंड सीमर) और मैंने, हमने एक साथ बहुत समय बिताया है। मैं ही वह व्यक्ति था जिसने उसे मैगी बनाना सिखाया था,” सत्यम हंसते हुए कहते हैं।

इशान 12 साल का था जब वह रांची के डोरंडा में सेल क्वार्टर में शिफ्ट हुआ। उसने अपने से दोगुनी उम्र के दो अन्य लोगों के साथ फ्लैट साझा किया। सत्यम ने याद करते हुए कहा, "वे खाना बनाते थे और ईशान, जिसे खाना पकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, उसे बर्तन साफ करने का काम दिया गया था।" “एक दिन मैंने उससे पूछा कि रात के खाने में क्या बनाया है, उसने कहा, चिप्स और कोक।” फिर मैंने उसे मैगी बनाना सिखाया। उसके बाद यह उनका मुख्य आहार बन गया।”

शनिवार को, जब ईशान किशन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे, तो यह उनके लिए एक अपरिचित काम था, लेकिन 82 रन की अपनी पारी के दौरान, उन्होंने दिखाया कि वह किसी भी स्थिति में ढल सकते हैं।

सत्यम इसका कारण बताते हैं कि यह प्रक्रिया इतनी निर्बाध क्यों थी। उन्होंने अपना सारा क्रिकेट मैटिंग विकेट पर खेला है, चाहे वह पटना हो या रांची। बिहार और झारखंड में केवल जमशेदपुर में ही कीनन स्टेडियम के कारण टर्फ विकेट हुआ करते थे। रांची में, पहला टर्फ विकेट जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में था, जिसका उद्घाटन 2013 में हुआ था। वह कुछ बाएं हाथ के बल्लेबाजों की तरह शानदार नहीं हैं। वह आंखों को अच्छा नहीं लगता लेकिन वह विनाशकारी है और जानता है कि रन कैसे बनाने हैं। यह रांची क्रिकेट का डीएनए है। माही भैया भी ऐसे ही खेलते थे (एमएस धोनी भी ऐसे ही खेलते थे),” उन्होंने कहा।

कुछ बात है रांची के डोरंडा मोहल्ले की. इस क्षेत्र ने भारत के लिए दो विकेटकीपर पैदा किए हैं। एक हैं भारत के पूर्व कप्तान बेजोड़ एमएस धोनी और दूसरे हैं इशान किशन, जिन्होंने शनिवार को दिखाया कि वह इस स्तर के हैं। धोनी की क्रिकेट यात्रा मेकॉन क्रिकेट स्टेडियम से शुरू हुई। ईशान की शुरुआत धोनी के घर से एक किमी दूर SAIL के क्रिकेट ग्राउंड से हुई।

बारह साल पहले, जब एमएस धोनी ने पटना से लगभग 1740 किलोमीटर दूर वानखेड़े में विजयी छक्का लगाया था, तब एक 12 वर्षीय लड़का पटना में अपना बैग पैक कर रहा था और बेहतर क्रिकेट भविष्य की तलाश में रांची जाने की तैयारी कर रहा था।


रांची में क्रिकेट कोच अरुण विद्यार्थी, जिन्होंने इशान को पटना से रांची लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, कहते हैं कि जब उन्होंने कहा कि यह बच्चा एक दिन भारत के लिए खेल सकता है, तो SAIL के लोग उन पर हँसे।

“रांची से एक धोनी काफी है।” उन्होंने मुझे ताना मारा. गलती उनकी भी नहीं थी, उन्होंने उसे बल्लेबाजी करते नहीं देखा था.' मुझे उन्हें यह समझाने में एक सप्ताह लग गया कि ईशान अच्छा है। उन्होंने कहा ठीक है हम एक मैच देंगे. मुझे याद है कि उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी की और 28 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी से उन्हें सेल से अनुबंध और 3000 रुपये का वजीफा हासिल करने में मदद मिली,'' विद्यार्थी ने कहा।

सत्यम और मोनू ने रांची में ईशान की जिंदगी आसान कर दी. विद्यार्थी ने उन्हें कॉन्ट्रैक्ट दिलाने में मदद की. लेकिन वह पटना के क्रिकेट कोच संतोष कुमार ही थे, जो विद्यार्थी को फोन करते रहे और कहते रहे कि एक बार आकर उन्हें खेलता हुआ देख लें।

बीसीसीआई ने बिहार क्रिकेट पर प्रतिबंध लगा दिया था. बिहार में कोई क्रिकेट नहीं था. जब अरुण भाई ने एक बार मुझे फोन किया कि सेल एक विकेटकीपर-बल्लेबाज की तलाश कर रहा है, तो मैंने उन्हें इशान के बारे में बताया। लेकिन अपनी उम्र का हवाला देकर वह उत्साहित नहीं दिखे। लेकिन जब वह आए और उसे बल्लेबाजी करते और कीपिंग करते देखा, तो उन्होंने मुझसे कहा कि मैं उसे रांची ले आऊं और मैं सब कुछ संभाल लूंगा, ”संतोष ने याद करते हुए कहा।

'बच्चे को बड़ा करने के लिए एक गांव की जरूरत होती है' वाली कहावत ईशान की क्रिकेट यात्रा पर सटीक बैठती है। इसकी शुरुआत लगभग 19 साल पहले हुई थी जब वह अपने बड़े भाई राज किशन के साथ पटना के मोइन-उल-हक क्रिकेट स्टेडियम में बिहार क्रिकेट अकादमी में गए थे। उत्तम मजूमदार, जो अकादमी में मुख्य कोच थे, ने उनकी कम उम्र के कारण उन्हें अस्वीकार कर दिया। राज ने जोर देकर कहा कि वह उसे कुछ गेंदें खेलने दे नहीं तो वह रोना शुरू कर देगा।

मैं विश्वास नहीं कर सकता कि मैंने उसे एक बार अस्वीकार कर दिया था। अब उसे देखो. उसने क्या शानदार पारी खेली है. उन्होंने अब अपनी जगह बना ली है,'' नोएडा में रहने वाले मजूमदार ने कहा। “मुझे अभी भी लगता है कि उसे ओपनिंग करनी चाहिए या तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, लेकिन इस लड़के में एक मुक्केबाज की दृढ़ता है। वह कभी पीछे नहीं हटेंगे,'' उन्होंने कहा।

इशान किशन एमएस धोनी नहीं हैं और अभी भी उन्हें एक लंबा सफर तय करना है, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए इस पारी ने भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों में डेजा वु पैदा कर दिया होगा। रांची से किसी ने भारत को कई कठिन स्थितियों से बचाया है, और यहां उसी शहर, उसी इलाके से एक और व्यक्ति है, जिसने वादा दिखाया है।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT