ICC WORLD CUP : आईसीसी विश्व कप होने वाला है शुरू, इतिहास में हैं ऐसी घटनाएं कि रोंगटे हो जाएंगे खड़े


वनडे विश्व कप 2023 का आगाज भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से होना है, जिसका फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा। रोहित शर्मा Rohit Shrama) के नेतृत्व वाली भारतीय टीम  Indian Team) की कोशिश 12 साल बाद वनडे विश्व कप का खिताब जीतने पर होगी।

टीम इंडिया में इस टूर्नामेंट का आयोजन होना है, जिसे देखते हुए भारत को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट का फैंस को काफी बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि इस टूर्नामेंट (Tournment) में न केवल खिलाड़ियों को कई रिकॉर्ड्स बनाते हुए और तोड़ते हुए देखा जाता है, बल्कि दर्शकों के बीच भी कई विवाद सुर्खियां बटोरते है।

विश्व कप (World Cup) इतिहास में भी ऐसे कई विवाद देखे गए है, जिन्हें भूल पाना नामुमकिन है। आइए इस आर्टिकल के जरिए एक नजर डालते हैं विश्व कप के 5 सबसे बड़े विवादों पर।

ICC Cricket World Cup के 5 सबसे बड़े विवाद (5 biggest controversies of ICC Cricket World Cup) -

जब शेन वॉर्न पर लगा था बैन (2003) (When Shane Warne was banned (2003) -

बात है साल 2003 वनडे विश्व कप की। जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) पर एक साल का बैन लगा था। विश्व कप से ठईक पहले एक प्रतिबंधित पदार्थ मॉड्युरेटिक का टेस्ट शेन वॉर्न में पॉजिटिव पाया गया और इस वजह से उन्हें साउथ अफ्रीका वापस भेज दिया गया।

बता दें कि वॉर्न उस वक्त शानदार फॉर्म  (Good Form)में चल रहे है और उनके अचानक टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद कंगारू टीम को बड़ा झटका लगा था। इसके बावजूद कंगारू टीम ने हार नहीं मानी और विश्व कप का खिताब जीता।

जब पाकिस्तान के कोच बॉब वूल्मर की हुई थी मौत (2007) (When Pakistan coach Bob Woolmer died (2007) -

विश्व कप 2007 के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) और आयरलैंड के बीच खेले गए मैच में पाकिस्तान को हार मिली थी और उसका विश्व कप का सफर यहीं से खत्म हो गया था। इस बीच पाकिस्तान (Pakistan) को एक और बड़ा झटका लगा था। कोच बॉब वूल्मर की मौत हो गई थी। उनकी मौत को लेकर को ये माना जा रहा था कि किसी ने उनकी हत्या की है, लेकिन बाद में 3 महीने बाद पूरी जांच के बाद पुलिस ने बताया कि कोच की हत्या प्राकृतिक कारणों की वजह से हुई है।

जब ईडन गार्डन मैदान पर फैंस ने सीटों पर लगा दी थी आग (1996) (When the fans set fire to the seats at the Eden Garden ground (1996) -

बात है साल 1996 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच की । इस मैच में भारत का सामना श्रीलंका से हो रहा था। भारतीय टीम Indian Team) की पारी लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ही क्रीज पर डटे हुए थे, लेकिन वह भी 65 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत की पारी के 34 ओवर हो गए थे और टीम ने अपने 8 विकेट गंवा दिए थे। इस बीच दर्शकों ने बीच मैच आपा खोया और बोतलें फेंकनी शुरू कर दीं। ये मामला यहीं नहीं थमा, फैंस (Fans) ने गुस्से में सीटों में भी आग लगा दी। ये मैच रोका गया और पूरी तरह खत्म होने से पहले श्रीलंका (Srilanka) को मैच का विजेता बनाया।

जब साउथ अफ्रीका के लिए विलेन बनी थी बारिश (1992) (When the fans set fire to the seats at the Eden Garden ground (1996) -

बात है साल 1992 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच की। जब साउथ अफ्रीका का सामना इंग्लैंड (England) से हुआ था। इस मैच में 13 गेंदों में साउथ अफ्रीको को जीत के लिए 22 रन की दरकार थी।

हर किसी को लग रहा था कि ये मैच साउथ अफ्रीका (South Africa) ही जीतेगी और फाइनल का टिकट कटवा लेगी, लेकिन मैच के बीच बारिश (Rain) ने दस्तक दी और ये मैच रोक दिया गया। बारिश रुकने के बाद नया टारगेट 7 गेंदों पर 22 रन का मिला और आखिर में नियम के अनुसार 1 गेंद पर 22 रन बनाने का टारगेट (Target) मिला। ऐसे में इस नियम की निंदा हुई, लेकिन साउथ अफ्रीका को हार झेलनी पड़ी।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ से छीनी गई उपकप्तानी (2007) (Andrew Flintoff stripped of vice-captaincy (2007) -

साल 2007 विश्व कप के दौरान एंड्रयू फ्लिंटॉफ से उप-कप्तानी छीनी गई। उन्होंने शराब के नशे में धुत होकर पैडल बोट की सवारी की थी और उन्हें अंसुतलित हालत में देखकर काफी विवाद हुआ। हालांकि, बाद में होश में आकर उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ, लेकिन तब तक उनसे उप-कप्तानी (Vice Captain) छीन ली गई थी।

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT