Yuvraj Singh : युवराज सिंह ने किया था ऐसा कारनामा, क्रिकेट प्रेमी सुनकर हो जाएंगे हैरान


डरबन (Durban) का किंग्समीड (Kingsmead) मैदान और T-20 वर्ल्ड कप का मंच। आज से ठीक 16 साल पहले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने वो कारनामा करके दिखाया था, जो वर्ल्ड क्रिकेट में बेहद कम बल्लेबाज कर सके हैं। युवी ने डरबन (Durban)  में बल्ले से ऐसी तबाही मचाई थी कि इंग्लैंड (ENG) का मजबूत बॉलिंग अटैक मजाक बनकर रह गया था। युवराज के करियर का वो सबसे यादगार दिन था और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) के लिए कभी ना भूल पाने वाला मैच। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने ब्रॉड के खिलाफ छह गेंदों में छह छक्के जमाए थे और महज 12 गेंदों पर अर्धशतक ठोक डाला था, जो अभी भी वर्ल्ड रिकॉर्ड (world record) है।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) से हुई पहले लड़ाई-
युवराज सिंह (Yuvraj Singh) क्रीज पर आए तो सिर्फ 3.5 ओवर का खेल बचा हुआ था। क्रीज पर पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे एमएस धोनी (MS Dhoni) उनका साथ देने के लिए मौजूद थे। हालांकि, युवी की पारी शुरू होते है उनके और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली थी। फ्लिंटॉफ युवराज से कुछ कहते हुए नजर आए थे, जिसके बाद युवी बल्ला लेकर उनकी तरफ बढ़े थे।

छह गेंदों पर छह छक्के -

फ्लिंटॉप से विवाद होने के बाद अगले ओवर में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) स्ट्र्राइक पर थे। युवी के सामने गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) थे। उस दिन शायद ब्रॉड को भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह उनके करियर का सबसे काला दिन होने वाला है। युवराज ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए ब्रॉड के ओवर की हर गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। यानी युवी के बल्ले से छह गेंदों पर छह सिक्स निकले। युवराज के आगे ब्रॉड का उस दिन हर दांव फेल हुआ और इंग्लिश कप्तान भी चाहकर युवी के तूफान को रोक नहीं पा रहे थे।

12 गेंदों पर फिफ्टी (Fifty) -

छह गेंदों पर छह छक्के लगाने के साथ ही युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने महज 12 गेंदों पर अर्धशतक ठोककर नया इतिहास भी कायम किया था। पहली छह गेंदों पर भारत के स्टार बल्लेबाज ने सिर्फ 14 रन बनाए थे। हालांकि, अगली छह गेंदों पर युवराज का स्कोर 50 के पार पहुंच चुका था। T-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आज भी युवराज का यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है।


सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT