CBI RECRUITMENT : बैंक में 9000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए कैसे करना है आवेदन

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) की ओर से मैनेजर स्केल 2 (मेनस्ट्रीम) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। जो अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑनलाइन (Online) माध्यम से तय तिथियों में एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भर सकते हैं। आवेदन पत्र सीबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट
centralbankofindia.co.in पर उपलब्ध हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 19 नवंबर 2023 तय की गयी है। इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार निर्धारित तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। 9000 (Coming Soon)

भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता (prescribed qualification for recruitment) -

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों ने CAIIB भी उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा अभ्यर्थी की आयु 19 नवंबर 2023 के अनुसार 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

कैसे कर सकते हैं आवेदन (How to Apply) -

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) मैनेजर भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाना होगा। अब आपको इस भर्ती से संबंधित लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। अब एक नयी वेबसाइट ibpsonline.ibps.in/cbimmjun23 ओपन होगी। इस वेबसाइट पर पहले Click here for New Registration पर क्लिक करें और पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण कर लें। इसके बाद लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।

आवेदन शुल्क (Application Fees) -

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ उम्मीदवारों को आवेदन फीस जमा करना अनिवार्य है, बिना फीस के भरे गए आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन पत्र स्वतः जाएंगे। आवेदन फीस वर्गानुसार अलग-अलग निर्धारित की गयी।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी एवं महिला वर्ग के लिए आवेदन फीस: 175 रुपये के साथ GST
अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस: 850 रुपये के साथ GST

सबसे जरूरी बात (Important Notice) -

सबसे जरूरी बात यह कि इसी तरह की ढेर सारी खबरों के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें। हम देश दुनिया की तमाम खबरें आपसे साझा करते रहते हैं और आप चाहें तो हमारे टेलीग्राम चैनल को भी जॉइन कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT